Friday, March 29, 2024
Advertisement

गांधी जयंती: ONGC द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस, ईको-फ्रेंडली बैग किया लॉन्च

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) द्वारा 'महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रीय स्वछता दिवस' के उपलक्ष्य में सेफ एप्रोच के संयुक्त सहयोग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 02, 2019 20:05 IST
ONGC द्वारा मनाया गया...- India TV Hindi
ONGC द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस

नई दिल्ली: ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) द्वारा 'महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रीय स्वछता दिवस' के उपलक्ष्य में सेफ एप्रोच के संयुक्त सहयोग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ONGC के प्रमुख समन्वय श्री एच.पी.सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। दिल्ली के मंडी हाउस के पास एलटीजी ऑडिटोरियम, कोपरनिकस मार्ग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस आयोजन का उद्देश्य "सिंगल यूज़ प्लास्टिक” का उपयोग ख़त्म करने के लिए जागरूकता फैलाना था।

मेहमानों के स्वागत के साथ कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ। इस आयोजन का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया, फिर सभी अतिथियों के साथ-साथ दर्शकों द्वारा प्लास्टिक के सिंगल उपयोग को रोकने के लिए प्रतिज्ञा ली गई। इसके बाद गांधी जी के सम्मान में एक नाटक का आयोजन किया गया जिसमे उनके संघर्ष और स्वच्छता के बारे में उनके विचारों को दिखाया गया क्योंकि उस समय केवल एक वही थे जिन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था।

महात्मा गांधी के अनुसार “जब तक आप झाड़ू और बाल्टी अपने हाथों में नहीं लेते हैं, तब तक आप अपने शहर को स्वच्छ नहीं बना सकते हैं।” इस कार्यक्रम में ईको-फ्रेंडली स्टेशनरी किट लॉन्च किया गया जो कि पर्यावरण के हित में है। विकलांग बच्चों को उनके प्रयोग के लिए उपकरण प्रदान किए गए। से नो टू सिंगल यूज़ प्लास्टिक और स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक दिखाया गया जिसके द्वारा दर्शको को प्लास्टिक के हानिकारण प्रभावों के बारे में बताया गया और यह आग्रह किया गया की प्लास्टिक की जगह ईको-फ्रेंडली सामग्रियों की ओर अग्रसर हो।

कार्यक्रम को ONGC के प्रमुख समन्वय श्री एच.पी.सिंह ने वहा उपस्थित दर्शको को सम्बोधित किया और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में ONGC के अन्य वरीष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। जनता को प्लास्टिक का उपयोग न करने पर जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम में दिल्ली CSR की इंचार्ज श्रीमती शशि प्रसाद ने ONGC द्वारा दिल्ली और NCR में ONGC के माध्यम से कार्यान्वित प्रोजेक्ट के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।

कुली कैंप वसंत विहार के प्रधान ने लोगों को ONGC के कार्य के माध्यम से हुए सकारात्मक बदलाव के बारे में लोगो को बताया व ONGC को धन्यवाद ज्ञापन किया। जनसंदेश हेतु नुक्कड़ नाटक "से नो टू सिंगल यूज़ प्लास्टिक" और स्वच्छता पे किया गया। साथ ही ONGC के सहयोग से किए गए प्रोजेक्ट्स के बारे में कुली कैम्प के प्रधान ने लोगो को अवगत कराया। अंत में स्वच्छता का सन्देश देते हुए वॉकथॉन का आयोजन किया गया जिसका फ्लैग ऑफ ONGC के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। कार्यक्रम का समापन संतोष झा एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, सेफ एप्रोच के वोट ऑफ़ थैंक्स द्वारा किया गया।

स्वच्छ भारत अभियान के बारे में स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छ भारत मिशन भारत में 2014 से 2019 की अवधि के लिए एक नेशनवाइड अभियान है जिसका उद्देश्य भारतीय शहरों, कस्बों अथवा ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों और इंफ्रास्ट्रक्चर को साफ करना है। अभियान का ऑफिशियल नाम हिंदी में है अंग्रेजी में जिसका अनुवाद "नीट एंड टाइडी इंडिया मिशन" है। स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्यों “खुले में शौच को समाप्त करना और शौचालय के उपयोग की निगरानी में एक जिम्मेदार तंत्र को स्थापित करना शामिल है”। भारत सरकार द्वारा चलाया गया यह मिशन 2 अक्टूबर 2019 तक भारत कें ग्रामीण क्षेत्रों में 100 मिलियन शौचालयों का निर्माण करके भारत को "खुले में शौच मुक्त" (ओडीएफ) भारत बनाने का लक्ष्य रखता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement