1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गिरीश चंद्र मुर्मू बनाए गए भारत के नए CAG, बुधवार को ही दिया था J&K के LG पद से इस्तीफा

गिरीश चंद्र मुर्मू बनाए गए भारत के नए CAG, बुधवार को ही दिया था J&K के LG पद से इस्तीफा

वरिष्ठ IAS अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को भारत का नया सीएजी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कल ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के एलजी पद से इस्तीफा दिया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 06, 2020 23:13 IST
गिरीश चंद्र मुर्मू...- India TV Hindi
Image Source : FILE गिरीश चंद्र मुर्मू बनाए गए भारत के नए CAG, बुधवार को ही दिया था J&K के LG पद से इस्तीफा

नई दिल्ली. वरिष्ठ IAS अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को भारत का नया सीएजी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कल ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के एलजी पद से इस्तीफा दिया था। मुर्मू की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

गिरीश चंद्र मुर्मू गुजरात कैडर के IAS अधिकारी हैं। उन्हें पिछले साल अक्टूबर में जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल बनाया गया था। मुर्मू गुजरात में नरेंद्र मोदी के मुख्य मंत्री रहते हुए उनके प्रधान सचिव रह चुके हैं। पिछले साल जम्मू-कश्मीर के एलजी नियुक्त किए जाने से पहले वो फाइनेंस मिनिस्ट्री में सचिव पद पर तैनात थे। जीसी मुर्मू ने भारत के नए सीएजी की तौर पर राजीव महर्षि की जगह लेंगे। राजीव महर्षि 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

कौन हैं मनोज सिन्हा, जिन्हें मुर्मू की जगह भेजा कश्मीर

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं उत्तर प्रदेश से भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा को बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया। मनोज सिन्हा का जन्म एक जुलाई 1959 को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गाजीपुर जिले के मोहनपुर में हुआ था। वह पूर्वी उत्तर प्रदेश के पिछड़े गांवों के विकास के लिए सक्रिय रूप से काम करते रहे हैं।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्र संघ का अध्यक्ष बनने के साथ ही 1982 से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई। वह 1996 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए और उन्होंने 1999 में दोबारा जीत हासिल की। सिन्हा 1989 से 1996 तक भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य रहे। वह 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा के सत्ता में आने पर तीसरी बार निचले सदन के लिए चुने गए। वह रेल राज्य मंत्री रहे हैं और बाद में उन्हें संचार मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार भी सौंपा गया था। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X