1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ‘बीफ’ पर बोले गोवा के CM प्रमोद सावंत, आपूर्ती का नया रास्ता बताया

‘बीफ’ पर बोले गोवा के CM प्रमोद सावंत, आपूर्ती का नया रास्ता बताया

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा कि तटीय राज्य में गोमांस की कमी पूरी करने के लिए अन्य राज्यों से जीवित पशुओं की खरीद की जा सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 22, 2020 16:38 IST
गाय के मांस पर बोले गोवा के CM प्रमोद सावंत, आपूर्ती का नया रास्ता बताया- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE गाय के मांस पर बोले गोवा के CM प्रमोद सावंत, आपूर्ती का नया रास्ता बताया

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा कि तटीय राज्य में गोमांस की कमी पूरी करने के लिए अन्य राज्यों से जीवित पशुओं की खरीद की जा सकती है। पड़ोसी राज्य कर्नाटक से आपूर्ति कम होने के कारण गोवा में गोमांस की कमी देखी जा रही है। 

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह सब पंजीकृत एजेंटों पर निर्भर करता है। यदि ये एजेंट पड़ोसी राज्य से गोमांस नहीं ले पाते तो वह जीवित पशुओं की खरीद कर सकते हैं, जिनका यहां गोवा मीट कॉम्प्लेक्स लिमिटेड (जीएमसीएल) में वध किया जा सकता है।’’ 

जीएमसीएल राज्य द्वारा संचालित एक बूचड़खाना है जो पणजी से 45 किलोमीटर दूर उत्तरी गोवा के उसगाओ गाँव में स्थित है। सावंत ने कहा, ‘‘जीएमसीएल में जीवित पशुओं का वध किया जाता है। यदि और पशुओं को लाया जाता है, तो जीएमसीएल में उनका वध किया जा सकता है।’’

गौरतलब है कि हाल ही में इससे पहले गोवा चर्च की शाखा ‘सामाजिक न्याय एवं शांति परिषद’ (सीएसजेपी) ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से राज्य में ‘बीफ’ की कमी के मुद्दे को सुलझाने का आग्रह किया था। 

सीएसजेपी का कहना है कि कर्नाटक से ‘बीफ’ की आपूर्ति बंद होने के बाद गोवा में इसकी कमी हो गई है। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा ने हाल ही में गौ वध पर रोक लगाने संबंधी विधेयक पारित किया है।

सावंत को 15 दिसंबर को सौंपे एक ज्ञापन में सीएसजेपी ने आग्रह किया था कि वह इस मुद्दे पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री से बात करें ताकि गोवा के सैकड़ों मांस कारोबारियों के हित को देखते हुए कानून की अधिसूचना जारी न की जाए। 

सीएसजेपी निदेशक फादर सेवियो मरिया फर्नांडीज ने कहा था कि कर्नाटक ने गौ-वंश वध पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक पारित किया है जिसके तहत सांड और भैंस को काटने पर भी रोक है और इसके साथ ही इन्हें बेचने और परिवहन पर भी प्रतिबंध है। 

फर्नांडीज ने ज्ञापन में कहा, “इस विधेयक से गोवा के मांस कारोबारियों पर विपरीत असर पड़ा है जो बीफ की आपूर्ति के लिए पूरी तरह से कर्नाटक पर निर्भर हैं।”

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X