Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अगर सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

अगर आप सोना (Gold) या चांदी (Silver) खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। कई बार जब आप सोना या चांदी खरीदते हैं तो उसके रेट को लेकर आपके मन में बातें रहती हैं। ऐसे में हम आपको इस खबर में आज के सोने और चांदी के रेट (Gold And Silver Price) बताएंगे, जिससे आप किसी भी विक्रेता द्वारा लिए जाने वाले संभावित ज्यादा दाम से बच सकते हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: January 15, 2021 19:20 IST
अगर सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, नहीं तो हो सकता है नुकसान- India TV Hindi
अगर सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा बहुमूल्य धातुओं के अंतरराष्ट्रीय कीमतों में सुधार आने के बाद शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 286 रुपये बढ़कर 48,690 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Rate) हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले बृहस्पतिवार को सोना 48,404 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Rate) पर बंद हुआ था। चांदी भी 558 रुपये बढ़कर 65,157 रुपये प्रति किलोग्राम (Silver Rate) पर आ गयी। यह बृहस्पतिवार को 64,599 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुर्इ थी। 

सोने का भाव 286 रुपये बढ़ा (दिल्ली)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘दो दिनों की गिरावट के बाद सोने के मूल्य में तेजी और रुपये के मूल्य में गिरावट आने से दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में 286 रुपये की तेजी आई।’’ अन्तरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की गिरावट दर्शाता 73.07 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,852 डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि चांदी 25.40 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा। 

कहां होगी निवेशकों की निगाह?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जींस अनुसंधा) नवनीत दमानी ने कहा कि अमेरिका में निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा 1900 अरब डालर का प्रोत्साह पैकेज घोषित किए जाने और फेडरल रिजर्व के प्रमुख जे पावेल द्वारा मौद्रिक नीति में नरमी बरकार रखने के संकेतों के बाद निवेशकों की निगाह अमेरिका में खुदरा बिक्री और औद्योगिक उत्पादन के आने वाले आंकड़ों पर होगी। 

आने वाले वक्त में कैसे रह सकते हैं दाम?

दमानी की राय में यदि ये आंकड़े उम्मीद से कम रहे तो सोने को बल मिलेगा। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु 1830- 1900 डालर प्रति औंस और स्थानीय बाजार में 48,950- 49,750 प्रति दस ग्राम के बीच रह सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement