1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल

72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल

Google Doodle on Republic Day: डूडल में कई धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोग नजर आ रहे हैं, जो भारत की विविधता को रेखांकित करता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 26, 2021 13:46 IST
Google Doodle on Republic Day 72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE.COM Google Doodle on Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने भारत की रंगीन विरासत का बनाया डूडल

नई दिल्ली. भारत के 72वें गणतंत्र दिवस पर सर्च इंजन ‘गूगल’ ने भारत की जीवंत कला और सांस्कृतिक विरासत को प्रतिबिंबित करता एक ‘डूडल’ बनाया है। ‘डूडल’ को तिरंगे के रंगों में रंगने की कोशिश की गई है, सबसे आगे लोग हरे रंग की पोशाक पहने नजर आ रहे हैं, पीछे की तरफ केसरी रंग की सुंदर पुरानी इमारतें नजर आ रही हैं और ‘गूगल’ की अंग्रेजी हिज्जे को नीले रंग में लिखा गया है। 

पढ़ें- Tractor Rally: दिल्ली में दाखिल हुए किसान, सिंघू और टिकरी बॉर्डर पर तोड़े बैरिकेड्स

पढ़ें- LAC पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं जवान, देखिए रोमांच पैदा करने वाली वीडियो

डूडल में कई धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोग नजर आ रहे हैं, जो भारत की विविधता को रेखांकित करता है। इसमें कई क्षेत्र के लोग भी दिखाए गए हैं, जैसे किसानों, शिक्षकों, लोक संगीतकारों, ड्रम वादकों, फिल्म निर्माताओं, नर्तकियों, संगीतकारों , क्रिकेटर आदि। ‘डूडल’ के बारे में जानकारी देते हुए कम्पनी ने कहा, "आज का डूडल मुम्बई के कलाकार ओंकार फोंडेकर ने बनाया है।"

पढ़ें- रामविलास पासवान को पद्मभूषण अवार्ड, चिराग हुए भावुक, PM मोदी के लिए कही ये बात
पढ़ें- Tractor Rally: गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड, दिल्ली पुलिस ने की जबरदस्त तैयारी

भारत में 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया था और इसलिए हर साल आज ही के दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गूगल हर महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटनाओं को याद करने के लिए डूडल बनाता है और पिछले कई वर्षों से गणतंत्र दिवस के मौके पर इसे बना रहा है।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के समय में किया बदलाव, कहीं आपकी ट्रेन भी शामिल तो नहीं
पढ़ें- LAC पर भारतीय सेना और PLA में झड़प, कई चीनी सैनिक घायल, ड्रैगन ने कही ये बात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment