Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सरकार ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंध की हालिया घटना के बाद ट्विटर को भेजा नोटिस

भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंधमारी (हैकिंग) की हालिया घटना के बाद ट्विटर को नोटिस जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2020 16:07 IST
Govt, issues, notice, Twitter,  Twitter account hacked, Twitter global hacking- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Govt issues notice to Twitter after recent hack targeting global high-profile users 

नयी दिल्ली। भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंधमारी (हैकिंग) की हालिया घटना के बाद ट्विटर को नोटिस जारी किया है। एक सूत्र ने इसकी जानकारी दी। मामले से जुड़े एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर को सेंधमारी की इस घटना से प्रभावित हुए भारतीय उपयोक्ताओं की संख्या के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है। इसके अलावा ट्विटर से यह भी बताने को कहा गया है कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। 

सूत्र ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर से पूछा है कि कितने भारतीय उपयोक्ताओं ने दुर्भावनापूर्ण ट्वीट और लिंक पर विजिट किया है और क्या ट्विटर ने प्रभावित उपयोक्ताओं को उनके प्रोफाइल में सेंध व अनधिकृत उपयोग के बारे में बताया है। सरकार ने हमलावरों के हमले से लोग किस तरह प्रभावित हुए हैं इसकी जानकारी मांगी है। साथ ही हमले के तौर-तरीके के बारे में भी ब्योरा मांगा है। इसके अलावा हैकिंग की घटना के प्रभाव को कम करने के लिए ट्विटर द्वारा की गयी सुधारात्मक कार्रवाई का विवरण मांगा है। ट्विटर से इस बारे में तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है। 

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) कई वैश्विक कारोबारियों, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों और व्यवसायों के खातों को हैक करने के लिये ट्विटर की प्रणाली में सेंध की खबरों के बाद कार्रवाई में जुट गई थी। साइबर हमलावरों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के साथ-साथ अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जैसी बड़ी वैश्विक हस्तियों के ट्विटर खाते को बुधवार को हैक कर लिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement