1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. ट्विटर इंडिया ने आपदाओं से जुड़ी जानकारी देने के लिए शुरू की प्रतिबद्ध सर्च सेवा

ट्विटर इंडिया ने आपदाओं से जुड़ी जानकारी देने के लिए शुरू की प्रतिबद्ध सर्च सेवा

सोशल मीडिया मंच ट्विटर इंडिया ने बुधवार को अपनी एक प्रतिबद्ध सर्च सेवा शुरू की जो उसके मंच पर लोगों को आपदा से जुड़ी जानकारी देगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 15, 2020 21:19 IST
Twitter Inida, launch, dedicated search, disaster relief in India । - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Twitter Inida launch dedicated search for disaster relief in India 

नयी दिल्ली। सोशल मीडिया मंच ट्विटर इंडिया ने बुधवार को अपनी एक प्रतिबद्ध सर्च सेवा शुरू की जो उसके मंच पर लोगों को आपदा से जुड़ी जानकारी देगी। इससे किसी आपदा के समय लोगों की राहत और बचाव के प्रयासों एवं तैयारियों की आधिकारिक सूचना तक आसान पहुंच उपलब्ध होगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके लिए उसने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के साथ साझेदारी की है।

कंपनी की यह सेवा भारत में एप्पल के आईओएस, एंड्राइड और मोबाइल ब्राउजर पर उपलब्ध होगी। इसका लाभ हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उठाया जा सकेगा। ट्विटर ने कहा कि हर बार यदि कोई व्यक्ति आपदा राहत से जुड़े कुछ विशेष कीवर्ड का उपयोग करेगा तो यह प्रणाली उन्हीं को सर्च करेगी। इससे उस व्यक्ति को आपदा राहत कार्यों से जुड़ी जानकारी तक सीधी पहुंच उपलब्ध हो जाएगी। यह ट्विटर के ‘देयर इस हेल्प’ (वहां मदद है) अभियान का ही विस्तार है। 

ट्विटर ने कहा है कि इस सुविधा की समीक्षा नियमित अंतराल पर ट्विटर टीम द्वारा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी संबंधित कीवर्ड सर्च करने पर तुरंत परिणाम दे रहे हैं या नहीं। ट्विटर ने इसके लिए कुछ सर्च कीवर्ड्स भी सुझाए हैं जैसे- #cyclone, #DisasterRelief, #earthquake, #flood, #floods, #heavyrainfall, #hurricane, #Landslides, #NDMA, #NDRF, #rain, #rainfall, #SDRF, #storm, #thunderstorm, #tsunami, #आंधी, #आंधीतूफान, #आपदा, #एनडीआरएफ, #चक्रवात, #तूफान, #बाढ़, #बारिश, #भूकंप, #भूचाल, #भूस्खलन, #राज्यआपदाप्रतिक्रियाबल, #सुनामी, #राष्ट्रीयआपदाप्रतिक्रियाबल, #राष्ट्रीयआपदाप्रबंधनएजेंसी आदि।

Write a comment
X