Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुजरात में Lockdown 4.0 को लेकर कहां मिली छूट और कहां रहेगी पाबंदी? जानिए

सोमवार से शुरू हुए लॉकडाउन के चौथे चरण में गुजरात सरकार ने लॉकडाउन संबंधी नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रेस वार्ता कर कहा कि गुजरात में कंटेनमेंट और नॉन-कंटेनमेंट जोन होंगे। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 18, 2020 21:16 IST
gujat lockdown 4.0 guidelines- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV gujat lockdown 4.0 guidelines

अहमदाबाद: सोमवार से शुरू हुए लॉकडाउन के चौथे चरण में गुजरात सरकार ने लॉकडाउन संबंधी नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रेस वार्ता कर कहा कि गुजरात में कंटेनमेंट और नॉन-कंटेनमेंट जोन होंगे। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। ब्यूटी पार्लर और सैलून केवल नॉन-कंटेनमेंट जोन में संचालित करने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें-

बिहार: Lockdown 4.0 की गाइडलाइंस जारी, जानिए कहां रहेगी पाबंदी और कहां मिली ढील?

Lockdown 4.0: राजस्थान में कहां रहेगी पाबंदी और कहां मिली ढील? जानिए नई गाइडलाइंस
Lockdown 4.0: मध्य प्रदेश में लॉकडाउन को लेकर क्या हैं शर्तें और कितनी है ढील?

गुजरात में कहां रहेगी पाबंदी और कहां मिली ढील?

  • नॉन-कंटेनमेंट जोन में 8 से 4 बजे तक सभी व्यापार धंधे शुरू हो सकेंगे। दुकाने ऑड और ईवन के हिसाब से ही खुलेंगी। सभी रेस्टोरेंट, होटल,सिनेमा हॉल, मॉल मतिप्लेक्स और जिम बंद रहेंगे।
  • अहमदाबाद के पश्चिमी भाग में दुकाने खुलेगी लेकिन पूर्व भाग में नहीं खुलेंगी, लॉकडाउन 4 में व्यापार और उद्योग से जुड़ी गतिविधियों को रियायतें दी जाएंगी।
  • राज्य की तमाम महानगर पालिकाओं में भी उद्योग और व्यापार को 50% स्टाफ के साथ काम करने की छूट मिल गयी है लेकिन कंटेनमेंट जोन में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इन यूनिट्स में काम के लिए नहीं जा पाएगा।
  • राज्य में स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें चलाई जा सकती हैं लेकिन बड़े शहरों के अंदर सिटी बस सेवा अभी चालू किए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
  • अहमदाबाद और सूरत के अलावा सभी शहरों में ऑटो रिक्शा को भी सीमित आधार पर छूट मिली है।
  • अहमदाबाद के पूर्व भाग में अभी प्राइवेट टैक्सी सर्विस शुरू नही होगी। बाकी राज्य में ड्राइवर और 2 पैसेंजर के साथ टैक्सी चल सकेगी।
  • अहमदाबाद के पूर्व भाग के अलावा पूरे राज्य में प्राइवेट ऑफिस 33 परसेंट स्टाफ के साथ काम कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के हिसाब से रेड ऑरेंज और ग्रीन जोन के मापदंड उसी आधार पर जारी रहेंगे लेकिन रेड जोन में भी कई तरह के व्यवसायिक यूनिट स्कोर छूट मिल सकती है।
  • गुजरात अंतर राज्य बस सेवा के लिए भी ओपन है इसके लिए दूसरे राज्यों के साथ बातचीत करके आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

देखें वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement