Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हज 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 31 जनवरी है लास्ट डेट

नकवी ने कहा कि भारतीय हज यात्री 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देंगे और स्वदेशी उत्पादों को लेकर वहां जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 01, 2021 23:49 IST
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी- India TV Hindi
Image Source : @NAQVIMUKHTAR केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

मुंबई: वर्ष 2022 में होने वाले हज के लिए ऑनलाइन आवेदन (Haj 2022 Online Application) की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। इसके साथ ही केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने मक्का-मदीना की हज यात्रा के लिए अहम सुधारों और सुविधाओं को बढ़ाने का भी ऐलान किया। 

दक्षिण मुंबई में स्थित हज हाउस (Haj House) में हज 2022 की घोषणा करते हुए नकवी ने कहा कि हज प्रक्रिया 100 फीसदी ऑनलाइन होगी। एक बयान में मंत्री के हवाले से कहा गया है कि हज 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 है। लोग हज मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

नकवी ने कहा कि भारतीय हज यात्री 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देंगे और स्वदेशी उत्पादों को लेकर वहां जाएंगे। हज यात्री सऊदी अरब में विदेशी मुद्रा से चादर, तकिए, तौलिया, छतरियां और अन्य सामान खरीदते थे लेकिन इस बार इनमें से ज्यादातर सामान भारत में भारतीय मुद्रा में खरीदा जाएगा। ये सामान सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगा। 

उन्होंने कहा कि भारत से हर साल दो लाख हज यात्री मक्का-मदीना जाते हैं और इस व्यवस्था से भारतीय हज यात्रियों के करोड़ों रुपये बचाने में मदद मिलेगी। नकवी ने कहा कि हज यात्रियों की चयन प्रक्रिया भारतीय और सऊदी अरब सरकारों द्वारा तय किए जाने वाले कोरोना वायरस प्रोटोकॉल और मानदंडों के मुताबिक की जाएगी। 

नकवी ने कहा कि हज 2022 के लिए प्रस्थान केंद्रों (जहां से हज यात्री रवाना होंगे) की संख्या 21 से घटाकर 10 कर दी गयी है। ये केंद्र अहमदाबाद, बेंगलुरू, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर हैं। 

उन्होंने कहा कि 3,000 से अधिक महिलाओं ने महरम (पति या वे पुरुष जिनके साथ खून का रिश्ता हो) के बिना वाली श्रेणी में 2020 और 2021 में हज के लिए आवेदन किया था और उनके आवेदन हज 2022 के लिए भी पात्र होंगे। 

उन्होंने कहा कि अन्य महिलाएं भी बिना महरम वाली श्रेणी में हज 2022 के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिसके तहत उन्हें लॉटरी प्रणाली से छूट दी जाएगी।

(भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement