Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बागवानी उद्योग के लिए बिजली दरों पर सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार

हरियाणा में बागवानी आधारित उद्योगों और शीतभंडारण आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों के लिए बिजली दरों पर सब्सिडी देने का फैसला किया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 30, 2019 23:06 IST
Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar- India TV Hindi
Image Source : PTI Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar (File Photo)

चंडीगढ़: हरियाणा में बागवानी आधारित उद्योगों और शीतभंडारण आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों के लिए बिजली दरों पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। राज्य के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि मौजूदा समय में एचटी (हाई टेंशन) और एलटी (लो टेंशन) श्रेणी के तहत सूचीबद्ध इन औद्योगिक इकाइयों पर मौजूदा दर आठ से 8.35 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से लागू है, लेकिन अब इस फैसले के बाद यह दर 2.50 और 4.50 रुपये प्रति यूनिट के रूप में लागू होंगे। 

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘बागवानी विभाग प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से इन इकाइयों को सब्सिडी के रूप में बिजली की दरों के अंतर वाली राशि दे रहा है। यह बागवानी विभाग पर लगभग 70 से 80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ डालेगा। यह निर्णय एक अप्रैल, 2020 को नए वित्तीय वर्ष के लिए लागू होगा।’’ मंत्री ने यह भी बताया कि पहले, बागवानी आधारित उद्योगों और शीत गृह श्रृंखला की बिजली दरें, वाणिज्यिक उद्योगों के ही समान थीं, लेकिन किसानों और उद्यमियों के अनुरोध पर, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह निर्णय लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement