Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिमाचल विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: बीजेपी के सीएम उम्मीदवार धूमल चुनाव हारे, अब सीएम कौन?

हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल अपनी सीट गंवा बैठे हैं।सुजानपुर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार राजेंद् राणा ने उन्हें हराया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 18, 2017 13:42 IST
Prem kumar Dhumal, Himacahl pradesh election result- India TV Hindi
Prem kumar Dhumal

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल अपनी सीट गंवा बैठे हैं।सुजानपुर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार राजेंद् राणा ने उन्हें हराया। प्रदेश में धूमल की हार को पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर धूमल का नाम आगे करके बीजेपी इस चुनावी समर में उतरी थी। लेकिन अब धूमल की हार के बाद यह सवाल उठ रहा है कि हिमाचल का अगला सीएम कौन होगा? क्या केंद्रीय नेतृत्व किसी और के नाम पर विचार करेगा या फिर हारे हुए उम्मीदावार धूमल को ही सीएम बनाकर उन्हें 6 महीने के अंदर किसी और सीट से चुनाव लड़ाकर सदन का सदस्य बनाया जा सकता है, जिसकी संभावना कम लगती है। 

जेपी नड्डा भी हो सकते हैं सीएम पद के दावेदार?

धूमल के बाद प्रदेश और केंद्र में दबदबा रखनेवाले नेताओं में केद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम आता है। ऐसे भी कयास लगाए जाने लगे हैं कि जेपी नड्डा को हिमाचल का सीएम बनाया जा सकता है। वहीं अगर युवा नेतृत्व की बात करें तो प्रदेश से उभरता हुआ नाम अनुराग ठाकुर का नाम भी सीएम पद का एक विकल्प हो सकता है। हालांकि अंतिम फैसला तो विधायक दल की बैठक में होना है लेकिन हिमाचल के अगले सीएम को लेकर राजनीतिक चर्चा शुरु हो चुकी है। अब यह देखना चिलचस्प होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पसंद कौन हैं और विधायक दल की बैठक में किस नेता को हिमाचल प्रदेश का ताज सौंपने पर फैसला लिया जाता है।

अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक हिमाचल में कुल 68 सीटों में से 43 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कई सीटों पर परिणाम भी आ चुके हैं। वहीं कांग्रेस 22 सीटों पर आगे चल रही है जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement