Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुलह की पहल कर फिर पलटा पाकिस्तान, फ्लैग मीटिंग के कुछ घंटे बाद ही LoC पर की फायरिंग

दोनों ही पक्षों के कमांडरों ने दोनों सेनाओं के बीच विश्वास पैदा करने के लिए बातचीत को हर स्तर पर जारी रखने पर सहमति दी। मीटिंग में तय कुछ हुआ था और पाकिस्तान ने किया कुछ और।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 05, 2018 8:14 IST
Hours after flag meeting, Pak troops open fire along International Border- India TV Hindi
गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। जवाबी कार्रवाई में बीएसएफ ने कई पाकिस्तानी चौकियों को उड़ा दिया है।

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने कल शाम फ्लैग मीटिंग में सीजफायर का पालन करने का वादा किया था लेकिन महज कुछ घंटे बाद ही उसने अपना वादा तोड़ा दिया और रात गहराते ही भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर बम-गोलों की बरसात कर दी। पाकिस्तान ने कल आधी रात को जम्मू के नौशेरा सेक्टर में फायरिंग की और काफी देर तक हमले करता रहा। भारत ने भी जवाबी कार्रवाई की है।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। जवाबी कार्रवाई में बीएसएफ ने कई पाकिस्तानी चौकियों को उड़ा दिया है। परेशान पाकिस्तान की मांग पर कल शाम दोनों देशों के बीच फ्लैग मीटिंग हुई। बिना पहले से तय कार्यक्रम के अचानक हुई इस मीटिंग में बॉर्डर के हालात पर चर्चा हुई। बीएसएफ और पाक रेंजर्स की सेक्टर कमांडर स्तर की बैठक शाम साढ़े 5 बजे हुई। बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई और मुख्य फोकस सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखना था।

दोनों ही पक्षों के कमांडरों ने दोनों सेनाओं के बीच विश्वास पैदा करने के लिए बातचीत को हर स्तर पर जारी रखने पर सहमति दी। मीटिंग में तय कुछ हुआ था और पाकिस्तान ने किया कुछ और। पाकिस्तान ने एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार भरोसा तोड़ा है। 29 मई को पाकिस्तान के बुलावे पर DGMO स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई थी। मीटिंग में सीजफायर के पालन करने का फैसला हुआ था लेकिन उस दिन की मीटिंग के बाद भी पाकिस्तान ने फायरिंग बंद नहीं की। 2 दिन पहले जम्मू के अखनूर, कानाचक और खौर सेक्टर्स में हेवी शेलिंग हुई। इससे कानाचक और अखनूर के परगवाल में काफी नुकसान हुआ।

पाकिस्तानी हमलों में पिछले कुछ दिनों में बीएसएफ के 2 जवानों समेत 12 लोगों की जान जा चुकी है और दहशत की वजह से बॉर्डर के आस-पास के कई गावों से लोगों को पलायन के लिए मजबूर भी होना पड़ा है। बीएसएफ जवानों के शहीद होने पर भारत ने ऐसा करारा जवाब दिया था कि पाकिस्तान की कई चौकियां और बंकर तबाह हो गए थे। देर रात हुए पाकिस्तान के हमले का भारत ने तुरंत करारा जवाब देना शुरू कर दिया था। बीएसएफ ने कल फ्लैग मीटिंग में साफ-साफ कह दिया था कि उकसावे की कार्रवाई हुई तो करारा जवाब मिलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement