Friday, April 26, 2024
Advertisement

IMD Alert: मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने का अनुमान, दिल्ली में फिर चल सकती है शीतलहर; जानें अपने राज्य का हाल

हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर तथा मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2021 20:32 IST
IMD alert weather forecast minimum temperature cold wave new delhi himachal madhya pradesh up- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा।

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर तथा मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है। इस बीच, उत्तर प्रदेश में अपने खेत में सिंचाई करते हुए 45 वर्षीय किसान की कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई। दिल्ली में भी धुंध की घनी चादर छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई और यातायात प्रभावित हुआ। पूर्वी हवा बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से आ रहीं उत्तर-पश्चिमी पवनों की भांति ठंडी नहीं होतीं जबकि बादल छाए रहने की वजह से तापमान में वृद्धि होती है। अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है।

25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी। अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा। मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है।

राजस्थान में रात का तापमान रहा सामान्य से अधिक
राजस्थान के कई हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। भीलवाड़ा में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात के तापमान माइनस दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। 

दिल्ली में फिर चल सकती है शीतलहर
दिल्ली में अगले दो-तीन दिन में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है तथा यहां फिर शीतलहर चल सकती है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकतम तापमान के लगभग 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली बफीर्ली हवाओं से तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और शहर में अगले दो-तीन दिन तक शीत लहर चलने का अनुमान है।’’

मध्य प्रदेश में मंगलवार को मौसम सर्द और कोहरा रहने का पूर्वानुमान
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस के दिन मंगलवार को मौसम सर्द और कोहरा रहने की उम्मीद है। आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने सोमवार को कहा कि मंगलवार सुबह कोहरा रहेगा लेकिन ज्यादा देर तक नहीं। मौसम पूर्वानुमान में उन्होंने कहा कि सुबह भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित दस जिलों के अलग अलग स्थानों पर हल्के, मध्यम या भारी कोहरे की संभावना है। जबकि रीवा और चंबल संभाग के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी कोहरा होने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गणतंत्र दिवस पर सर्द मौसम होने की उम्मीद है। 

पंजाब हरियाणा में कई जगह तापमान गिरा,कोहरे से घटी दृश्यता
पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। बठिंडा में पारा 0.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह में राज्य के कई स्थानों पर कोहरे की गहरी चादर फिर से छा गई, जिससे दृश्यता का स्तर कम हो गया। कुछ दिन तक पारा सामान्य से अधिक रहने के बाद, रात का तापमान फिर से गिर गया है। हरियाणा में सबसे सर्द इलाका हिसार रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि नारनौल में न्यूनतम पारा 4.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस बीच विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के अधिकतर स्थानों पर दिन में शीतलहर का चलना जारी रह सकता है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement