Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

IMD Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र में भारी बारिश से तबाही के बाद अब मौसम विभाग ने देश के अन्य इलाकों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 25, 2021 19:41 IST
मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और यलो अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में भारी बारिश से तबाही के बाद अब मौसम विभाग ने देश के अन्य इलाकों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 25 जुलाई से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है। जानिए किस राज्य के लिए मौसम विभाग ने कौन सा अलर्ट जारी किया है।

देश के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में 25 जुलाई से भारी बारिश की संभावना

भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "25-28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है।" 

दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली में 26 जुलाई के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने तथा आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और यूपी में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि 26 जुलाई को यूपी के कुछ जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है जबकि 27 जुलाई और 28 जुलाई को प्रदेश के अधिकातर स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में ऑरेंज एवं यलो अलर्ट जारी 

मध्यप्रदेश के अधिकतर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने, मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने एवं गिरने की आशंका जताते हुये मौसम विभाग ने ऑरेंज एवं यलो अलर्ट जारी किये हैं। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे मध्यप्रदेश में मॉनसून सक्रिय रहा। विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर एवं अशोकनगर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की आशंका है जिसके लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश के छतरपुर, अनूपपुर, बालाघाट, टीकमगढ़ एवं नरसिंहपुर जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का यलो अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि ये दोनों अलर्ट रविवार सुबह से सोमवार सुबह तक के लिये है। 

राजस्थान और गुजरात में भी जमकर बारिश का अनुमान

आईएमडी के मुताबिक, गुजरात में 27 जुलाई तक मानसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। राजस्थान में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और राज्य के पूर्वी हिस्से में 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। 

बिहार में मानसून सक्रि‍य

बिहार में 27-28 जुलाई से एक बार फिर दक्षिण-पश्चिम मानसून के जोर पकड़ने के आसार बन रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है और चक्रवाती सिस्टम विकसित हो रहा है, इससे बिहार को एक बार फिर अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

झारखंड का मौसम

झारखंड में सामान्य रूप से मानसून सक्रिय है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो 25 जुलाई को अधिक बारिश नहीं होगी। 26 जुलाई को बारिश होगी और 27 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। 28 जुलाई से मौसम साफ होगा।

केरल में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया 

केरल के कई हिस्सों में रविवार सुबह भारी बारिश हुई। विभाग के मुताबिक, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान था। इन सभी जिलों में रविवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया था। विभाग के अनुसार अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, कन्नूर और कासरगोड में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने मन्नार की खाड़ी, बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और अरब सागर के कुछ हिस्सों में रविवार से 29 जुलाई तक तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है। 

महाराष्ट्र में बाढ़, बारिश से अबतक 113 की मौत

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बाढ़, भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं के कारण बीते 24 घंटे में एक और व्यक्ति की मौत के बाद रविवार को मृतकों की संख्या 113 हो गई, जबकि 100 लोग लापता हैं। सरकार ने एक बयान में कहा कि इन घटनाओं में 50 लोग घायल भी हुए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी जिले में भीषण बाढ़ से ग्रस्त चिपलून का दौरा किया।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement