Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दिल्ली में कल और परसों हो सकती है हल्की बारिश, IMD ने जताया अनुमान

मौसम विभाग (IMD) मैदानी भाग में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस होने पर शीत लहर (Cold Wave) की घोषणा करता है। वहीं दो डिग्री सेल्सियस या इससे कम तापमान पर भीषण शीतलहर की स्थिति होती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2021 16:30 IST
IMD Predicts Rain in Delhi NCR दिल्ली में कल और परसों हो सकती है हल्की बारिश, IMD ने जताया अनुमान- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में कल और परसों हो सकती है हल्की बारिश, IMD ने जताया अनुमान

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली और आसपास के इलाके में गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेमौसम बारिश के साथ-साथ ओलों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस बात की जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दी। मौसम विभाग की तरफ से ये भी बताया गया कि गुरुवार तक न्यूनतम तापमान बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है।

पढ़ें- पंजाब के जलालाबाद में भयंकर हंगामा

IMD ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के कारण अगले दो दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Delhi Minimum Temperature) में कम से कम तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस जबकि सोमवार को 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में रविवार सुबह शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।

पढ़ें- रेल में यात्रा के दौरान इस नियम का रखें खास ख्याल नहीं तो लगेगा जुर्माना, सैकड़ों को पड़ा है चुकाना

मौसम विभाग (IMD) मैदानी भाग में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस होने पर शीत लहर (Cold Wave) की घोषणा करता है। वहीं दो डिग्री सेल्सियस या इससे कम तापमान पर भीषण शीतलहर की स्थिति होती है। मौसम विभाग ने रविवार को कहा था कि इस साल जनवरी में सात दिन शीतलहर चली। इस तरह वर्ष 2008 के बाद इस महीने सबसे ज्यादा शीतलहर का लोगों ने सामना किया।

पढ़ें- आज बंद हैं दिल्ली के ये रास्ते, संभलकर निकलें कहीं ट्रैफिक जाम में न फंस जाएं

पंजाब-हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे गिरा

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान मंगलवार को सामान्य से नीचे चला गया, वहीं दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में आदमपुर तीन डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री, गुरदासपुर में 3.9 डिग्री, बठिंडा में 4.3 डिग्री और फरीदकोट में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पढ़ें- IMD Weather Forecast: ठंड में भिगाएगी बारिश? मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

हरियाणा के सिरसा में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 5.5 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 4.9 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 6.6 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 4.4 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि रात का तापमान में पिछले कई दिनों से सामान्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है लेकिन पिछले दो से तीन दिनों में तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। (Bhasha)

पढ़ें- केंद्र का बजट यूपी की बढ़ाएगा रफ्तार, मिलेगा रोजगार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement