Friday, April 26, 2024
Advertisement

मजदूर के खाते में हुई थी 1.47 करोड़ रुपए की ट्रांजेक्शन, आयकर विभाग ने मांगा 2.59 लाख टैक्स

आयकर विभाग ने ओडिशा के एक मजदूर से 2.59 लाख रुपये का टैक्स भरने के लिए कहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 04, 2020 19:03 IST
आयकर विभाग ने ओडिशा के...- India TV Hindi
आयकर विभाग ने ओडिशा के एक मजदूर से  2.59 लाख रुपये का टैक्स भरने के लिए कहा है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भुवनेश्वर (ओडिशा): आयकर विभाग ने ओडिशा के एक मजदूर से 2.59 लाख रुपये का टैक्स भरने के लिए कहा है। दरअसल, आयकर विभाग को मजदूर के बैंक अकाउंट से 2013-2014 के दौरान 1.47 करोड़ रुपये की ट्रांजेक्शन की जानकारी मिली, जिसके बाद विभाग ने कार्रवाई की और मजदूर से उस रकम (1.47 करोड़) पर टैक्स भरने के लिए कहा। यह मामला ओडिशा के नबरंगपुर जिले का है। आयकर विभाग ने दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूर सोनाधर गोंड को नोटिस भेजा है।

सोनाधर गोंड, उमरकोट के पास पुजारी भारंडी गांव के रहने हैं, जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं। गोंड ने कहा कि उन्हें IT (आयकर विभाग) के नोटिस में उल्लिखित कथित बैंक लेनदेन के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जबकि, आयकर विभाग के नोटिस में कहा गया है कि गोंड ने 2013-14 वित्तीय वर्ष के दौरान अपने बैंक में 1,47,82,057 रुपये जमा किए थे, जिसके लिए उन्हें टैक्स के रूप में 2,59,540 लाख रुपये भुगतान करना है।

आयकर विभाग के नोटिस के मुताबिक, गोंड के नाम से उमरकोट के ICICI बैंक में खाता खोला गया था। सभी ट्रांजेक्शन्स इसी खाते से की गई हैं। आदिवासी मजदूर गोंड ने कहा कि उन्हें 2014-15 से आई-टी विभाग के कई नोटिस मिले। लेकिन, क्योंकि वह अनपढ़ हैं इसीलिए उन्हें यह पता नहीं लग सका कि यह नोटिस किस बारे में थे। उन्होंने कभी भी इन नोटिसों को गंभीरता से नहीं लिया। 

जब गोंड को हाल ही में नोटिस मिला तो उन्होंने गांव के एक पढ़े-लिखे शख्स को वह नोटिस दिखाया, जिन्होंने गोंड को बताया कि यह नोटिस किस बारे में हैं। गोंड ने अपने नियोक्ता पर पूरे प्रकरण के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह पिछले सात वर्षों से एक व्यापारी के यहां काम कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि उनके नियोक्ता के बेटे ने उनसे उनका वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड लिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement