1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत-चीन तनाव कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर स्तरीय वार्ता जारी

भारत-चीन तनाव कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर स्तरीय वार्ता जारी

भारत और चीन की सेनाओं के बीच नए सिरे से पैदा हुए तनाव की पृष्ठभूमि में मंगलवार को एक और दौर की सैन्य वार्ता की। सूत्रों ने कहा कि ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय क्षेत्र में चुशूल में सुबह 10 बजे शुरू हुयी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 01, 2020 16:16 IST
India, China hold Brigade Commander-level talks in Chushul on the Indian side of LAC- India TV Hindi
Image Source : PTI India, China hold Brigade Commander-level talks in Chushul on the Indian side of LAC

नयी दिल्ली: भारत और चीन की सेनाओं के बीच नए सिरे से पैदा हुए तनाव की पृष्ठभूमि में मंगलवार को एक और दौर की सैन्य वार्ता की। सूत्रों ने कहा कि ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय क्षेत्र में चुशूल में सुबह 10 बजे शुरू हुयी। बैठक अभी चल रही है। बैठक का विशिष्ट एजेडा पैंगोंग झील के आसपास की स्थिति पर चर्चा है। भारतीय सेना ने सोमवार को कहा था कि चीनी सेना ने 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात पूर्वी लद्दाख में उकसावे की कार्रवाई करते हुए पैंगोंग झील के दक्षिण में एकतरफा तरीके से यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसे नाकाम कर दिया।

सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने सोमवार को करीब छह घंटे तक बातचीत की, लेकिन उसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। उन्होंने कहा कि कि क्षेत्र पर कब्जा करने के प्रयास के तहत बड़ी संख्या में चीनी सैनिक पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे की ओर बढ़ रहे थे। करीब साढ़े तीन महीने से चल रहे सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है।

बता दें कि एलएसी के करीब पैंगॉन्ग सो लेक के सदर्न बैंक पर भारत और चीन की सेना के बीच 29-30 अगस्त की रात झड़प हुई। चाइनीज आर्मी ने इस इलाके में 'स्टैटस को' बदलने की कोशिश की जिसका भारतीय सेना ने माकूल जवाब देते हुए चाइनीज घुसपैठ को नाकाम कर दिया और अपनी पोजिशन मजबूत कर ली। इंडियन आर्मी ने साफ किया है कि इस झड़प में कोई भी भारतीय सैनिक घायल नहीं हुआ है।

पैंगॉन्ग सो के सदर्न बैंक का मतलब है फिंगर एरिया के ठीक सामने Thakong इलाका जहां, भारतीय सेना की कमांडिंग यूनिट है। इसी के सामने दोनों सेनाओं में झड़प हुई। भारतीय सेना बातचीत के जरिए एलएसी पर शांति बनाए रखने की कोशिश में जुटी है लेकिन साथ ही चीन की किसी भी हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब भी दिया जा रहा है।

वहीं ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीनी सैनिकों ने हमेशा लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का सख्ती से पालन किया है और कभी सीमा को पार नहीं किया है। चीनी पक्ष ने यह भी कहा है कि जमीनी मुद्दे को लेकर दोनों देशों की सेनाओं की बीच बातचीत चल रही है।

गलवान घाटी में हुई झड़प में भारत के 20 सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे। इस झड़प में चीन के सैनिक भी मारे गए, लेकिन उसने इस संबंध में अब तक जानकारी साझा नहीं की है। अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प में चीन के 35 सैनिक मारे गए थे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021