1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस से होगा आयोजित

भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस से होगा आयोजित

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) का 15 वां शिखर सम्मेलन 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस प्रभावशाली समूह के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 15, 2020 0:26 IST
India-European Union summit to be held via video conference on 15 July- India TV Hindi
Image Source : PTI India-European Union summit to be held via video conference on 15 July

नयी दिल्ली: भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) का 15 वां शिखर सम्मेलन 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस प्रभावशाली समूह के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर बैठक में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्यापक वार्ता करेंगे। 

अधिकारियों ने कहा था कि उम्मीद है कि नेतागण प्रभावी बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के संदर्भ में, नियमों पर आधारित एक बहुपक्षीय व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराएंगे। 

उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन यूरोपीय संघ और भारत के बीच साझा सिद्धांतों और कानून के शासन, स्वतंत्रता और लोकतंत्र के मूल्यों के आधार पर रणनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने का एक अवसर होगा। 

अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य यूरोपीय संघ और भारत में लोगों को ठोस लाभ पहुंचाना है। बैठक में सुरक्षा, जलवायु, पर्यावरण, व्यापार और निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था तथा संपर्क (कनेक्टिविटी) जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X