Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

वतन वापसी: 24 भारतीयों को काबुल से लेकर दिल्ली पहुंचा इंडियन एयरफोर्स का विमान

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारतीय एयरफोर्स का विमान काबुल से 24 भारतीय और 11 नेपाली नागरिकों को लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतर गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2021 10:38 IST
वतन वापसी: 24 भारतीयों को काबुल से लेकर दिल्ली लौट रहा है इंडियन एयरफोर्स का विमान (प्रतीकात्मक तस्व- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) वतन वापसी: 24 भारतीयों को काबुल से लेकर दिल्ली लौट रहा है इंडियन एयरफोर्स का विमान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

काबुल: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से मची अफरा-तफरी के बीच विभिन्न देश अपने नागरिकों को काबुल से सुरक्षित निकालने में जुटे हुए हैं। इस बीच इंडियन एयरफोर्स का एक विमान ने 24 भारतीय और 11 नेपाली नागरिकों को लेकर काबुल से उड़ान भरने के बाद गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतर गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारतीय एयरफोर्स का विमान काबुल से 24 भारतीय और 11 नेपाली नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंचा है।

15 अगस्त को तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद काबुल में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत अपने मिशन 'ऑपरेशन देवी शक्ति' के तहत पहले ही 800 से अधिक लोगों को वापस ला चुका है। तालिबान की बर्बरता के डर से देश से भागने की बेताब कोशिश में, एक सप्ताह से अधिक समय से काबुल हवाई अड्डे के आसपास हजारों अफगान जमा हो गए हैं। 

गौरतलब है कि बुधवार को जी-7 के कई नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की समयसीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया। हालांकि, बाइडन ने कहा कि अमेरिका तय समय पर सैनिकों की वापसी के फैसले पर टिके रहने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका और कई अन्य मित्र देशों के साथ समन्वय में भारत निकासी अभियान चला रहा है। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement