1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हिमालय में भारतीय सेना को दिखे हिम मानव 'येति' के निशान, जारी किए ये सबूत

हिमालय में भारतीय सेना को दिखे हिम मानव 'येति' के निशान, जारी किए ये सबूत

पौराणिक कथाओं और हॉलिवुड मूवीज़ में आपने हिम मानव के बारे में जरूर देखा सुना होगा। लेकिन अब भारतीय सेना ने हिमालय में हिम मानव 'येति' की मौजूदगी का दावा किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 30, 2019 8:16 IST
Yeti- India TV Hindi
Yeti

नई दिल्ली: पौराणिक कथाओं और हॉलिवुड मूवीज़ में आपने हिम मानव के बारे में जरूर देखा सुना होगा। लेकिन अब भारतीय सेना ने हिमालय में हिम मानव 'येति' की मौजूदगी का दावा किया है। यह पहली बार है जब भारतीय सेना ने सबूतों के साथ 'येति' की मौजूदगी का दावा किया है। भारतीय सेना ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस संबंध में कुछ तस्‍वीरें भी जारी की हैं। एडीजीपीआई इंडियन आर्मी ट्विटर हैंडल पर कुछ तस्‍वीरें पोस्‍ट की गई हैं, जिनमें बर्फ पर कुछ निशान दिख रहे हैं और कहा जा रहा है कि ये निशान हिममानव 'येति' के हो सकते हैं। 

आर्मी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है, 'पहली बार एक भारतीय सेना माउटाइरिंग एक्सपेडिशन टीम ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32x15 इंच वाले हिममानव 'येति' के रहस्यमय पैरों के निशान लिए हैं। इस मायावी हिममानव पूर्व में मकालू-बरुन नेशनल पार्क में देखा गया है।

क्या है हिम मानव 

हिम मानव यानि येति के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों में से एक है। लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने दावा किया था कि हिम मानव 'येति' उन्होंने देखे हैं। शोधकर्ताओं की मानें तो ये पोलर बियर वाली प्रजाति है जो 40 हजार साल पुरानी है। कुछ रिसर्चर कहते हैं कि ये भालू की ही एक प्रजाति है जो हिमालय में रहती है। इसे लेकर वैज्ञानिकों में भी एकमत नहीं हैं। येति के बारे में कहा जाता है कि यह हिम का बना विशाल मानव होता है, जिसके पूरे शरीर में बाल होते हैं और वह इंसानों की तरह चलता है। येति के बारे में प्रचलित है कि यह हिमालय एवं तिब्बती क्षेत्रों को अंदर निवास करता है। हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि येति एक विशालकाय जीव है, जो दिखता बंदर की तरह है, लेकिन इंसानों की तरह दो पैरों पर चल सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment