Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीनी नागरिकों के लिए भगवान बनकर आए भारतीय सैनिक, मौत के मुंह में जाने से बचाया

भारत और चीन के बीच सीमा पर भले ही तनाव हो और दोनो देशों की सेनाएं एक दूसरे के आमने सामने हों, लेकिन इसके बावजूद चीन के नागरिकों के प्रति भारतीय सैनिकों का मानवीय व्यव्हार सबका दिल जीत रहा है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: September 07, 2020 16:20 IST
Indian Army rescues chinese citizens in north sikkim- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Army rescues chinese citizens in north sikkim

गंगटोक: भारत और चीन के बीच सीमा पर भले ही तनाव हो और दोनो देशों की सेनाएं एक दूसरे के आमने सामने हों, लेकिन इसके बावजूद चीन के नागरिकों के प्रति भारतीय सैनिकों का मानवीय व्यव्हार सबका दिल जीत रहा है। चीन के 3 नागरिकों के लिए भारतीय सैनिक एक वरदान बनकर आए और उन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाया। यह घटना उत्तरी सिक्किम की है जहां पर चीन के 3 नागरिक भटकते हुए पहुंच गए थे।

3 सितंबर को उत्तरी सिक्किम में 17500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक दर्रे पर चीन के 3 नागरिक जिनमें एक महिला भी शामिल थी, रास्ता भटक गए थे और दुर्गम परिस्थितियों की वजह से संकट में फंस गए थे। शून्य के नीचे तापमान में भारतीय सैनिक चीनी नागरिकों की मदद के लिए पहुंचे और उन्हें चिकित्सीय सहायता, खाना, गर्म कपड़े तथा ऑक्सीजन मुहैया कराई।

भारतीय सैनिकों से सहायता मिलने के बाद जब चीनी नागरिक ठीक हुए तो भारत के सैनिकों ने उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद देने के लिए दिशा निर्देश भी दिए। चीन के नागरिकों ने भारतीय सैनिकों की तुरंत सहायता के लिए भारत और सैनिकों का आभार व्यक्त किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement