1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Good News: बिना रिजर्वेशन इन ट्रेनों में भी कर सकेंगे सफर, देखें पूरी लिस्ट

Good News: बिना रिजर्वेशन इन ट्रेनों में भी कर सकेंगे सफर, देखें पूरी लिस्ट

ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चल रही हैं। इन ट्रेनों में पहले की तरह जनरल के डिब्बे भी मौजूद रहेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 09, 2021 15:44 IST
Indian railways IRCTC good news travel without reservation in trains check full list and ticket book- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Good News: बिना रिजर्वेशन इन ट्रेनों में भी कर सकेंगे सफर, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे का कोरोना लॉकडाउन के बाद पटरियों पर वापस लौटने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में करीब 65 प्रतिशत से ज्यादा ट्रेनें पटरियों पर लौट चुकी हैं। रेलवे ने हाल में अनरिजर्वड ट्रेनों की शुरुआत की है। इन ट्रेनों में यात्री बिना किसी रिजर्वेशन के सफर कर सकते हैं। इन्हें पैसेंजर स्पेशल के तौर पर चलाया जा रहा है। 

रेलवे के पश्चिम जोन ने 33 अनारक्षित ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चल रही हैं। इन ट्रेनों में पहले की तरह जनरल के डिब्बे भी मौजूद रहेंगे।  पश्चिमी रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, अगली सूचना तक सामान्‍य द्वितीय श्रेणी, डेमू और मेमू डिब्‍बों वाली कुल 33 विशेष ट्रेनों को आरक्षित स्पेशल ट्रेनों के बदले अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों के रूप में भी चलाने की मंजूरी मिली है। 

पढ़ें: एंटीलिया के बाहर विस्फोटक मामला: स्कॉर्पियो पार्क करने के बाद PPE किट पहन भागा था संदिग्थ? CCTV में दिखी तस्वीरें

स्पेशल ट्रेन की 12 सेवाएं मुंबई सेंट्रल मंडल, 22 सेवाएं रतलाम मंडल, 8 सेवाएं अहमदाबाद मंडल, 13 सेवाएं वडोदरा मंडल, 6 सेवाएं राजकोट मंडल और 4 सेवाएं भावनगर मंडल की हैं। इन 33 ट्रेनों में से 29 ट्रेनें पैसेंजर स्पेशल कैटेगरी की हैं, जबकि अन्‍य 3 ट्रेनें मेल/एक्‍सप्रेस कैटेगरी की हैं। रेलवे ने साधारण मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेने के तौर पर चलाना शुरू किया है जिनमें किराया भी स्पेशल यानी आम दिनों की अपेक्षा सामान्य से ज्यादा लिया जा रहा है। अब ये नियम सामान्य श्रेणी में अनरिजर्वड टिकट पर भी लागू किए गए हैं।

पढ़ें: बाटला हाउस एनकाउंटर: आरिज खान के दोषी पाए जाने पर सोनिया गांधी, लेफ्ट, ममता और केजरीवाल पर BJP हमलावर

रेलवे ने जिन ट्रेनों को अनरिजर्वड ट्रेन के रूप में चिह्नित किया है या आगे किया जाएगा, उनमें सफर के लिए मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के हिसाब से किराया लागू होगा। इसका मतलब है कि पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों में भी सामान्य से ज्यादा किराया लगेगा। यहां जरूरी बात यह है कि मौजूदा समय में केवल चुनिंदा ट्रेनों के लिए ही अनारक्षित यात्रा टिकट जारी किए जाएंगे.

सामान्य श्रेणी के लिए अनरिजवर्ड टिकट आप रेलवे स्टेशनों की बुकिंग काउंटर से तो ले ही सकते हैं, आप मोबाइल ऐप यूटीएस से भी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपके एंड्रॉयड मोबाइल या आईफोन में रेलवे का ऐप इंस्टॉल होना चाहिए।

उधर कोरोना को लेकर रेलवे की ओर से यात्रियों को हिदायत दी गई है कि वे प्रोटकॉल का पालन अवश्य करें। यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क पहनना होगा, पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, और समय समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहना होगा। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X