1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways ने दी गुड न्यूज, शुरू की 11 स्पेशल ट्रेनें

Indian Railways ने दी गुड न्यूज, शुरू की 11 स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेल (Indian Railways) द्वारा यात्रिओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार नई स्पेशल ट्रेनों (New Special Trains) का संचालन किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2021 19:37 IST
Indian Railways ने दी गुड न्यूज, शुरू की 11 स्पेशल ट्रेनें- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Railways ने दी गुड न्यूज, शुरू की 11 स्पेशल ट्रेनें

पटना/नई दिल्ली: भारतीय रेल (Indian Railways) द्वारा यात्रिओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार नई स्पेशल ट्रेनों (New Special Trains) का संचालन किया जा रहा है। सिर्फ लंबी दूरी की सुपरफास्ट और एक्सप्रेस (Superfast trains and Express train) ट्रेनें ही नहीं, पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें (Passenger trains) भी चलाई जा रही हैं। बिहार के कई स्थानों के लिए नई पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

बिहार में शुरू हुईं कई पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें

रेल मंत्रालय ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है। रेल मंत्रालय ने ट्वीट में लिखा, "भारतीय रेल द्वारा यात्री सुविधाओं में और अधिक बढ़ोतरी करते हुए बिहार में अनेकों स्थानों से पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। इनके शुरू होने से यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक परिवहन की सुविधा मिलेगी।" इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने इंफोग्राफिक्स भी साझा किया है, जिसमें ट्रेनों के चलने के स्थान की जानकारी है। यह 11 ट्रेनें हैं, जो चलाई जा रही हैं।

कहां-कहां के लिए होंगी नई पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें?

इंफोग्राफिक्स में लिखा गया, "बिहार के विभिन्न स्थानों के लिए मेमू पेसंजर ट्रेनों का शुभारंभ।" यह ट्रेनें फतुहा-राजगीर, पटना-जसीडीह, पटना-बरौनी, समस्तीपुर-सहरसा, दानापुर-रघुनाथपुर, बक्सर-पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, पटना- पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, सोनपुर-छपरा, पटना-इसलामपुर, पटना-गया और दानापुर-राजगीर के लिए चलेंगे। हालांकि, इसमें इन ट्रेनों के समय की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ट्रेनों के समय के लिए हेल्पलाइन पर कॉल करें

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी सभी हेल्पलाइन जैसे 182 और 138 को मर्ज (Merge) करके रेल मदद इंट्रीग्रेटेड सिंगर हेल्पलाइन 139 जारी की है। रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। भारतीय रेलवे ने ट्वीट किया था, "अब अपने सभी रेलवे संबंधित प्रश्नों के लिए सिर्फ 139 डायल करें। रेल मदद इंटीग्रेटेड सिंगल हेल्पलाइन 139 सभी हेल्पलाइन जैसे 182 और 138 की जगह ले ली है। सुरक्षा, सहायता, सूचना, शिकायत, पूछताछ या किसी अन्य चिंता के लिए 139 डायल करें।"

हेल्पलाइन 139 पर क्या-क्या सुविधा मिलेगी?

  1. सुरक्षा
  2. चिकित्सकीय सहायता 
  3. दुर्घटना की जानकारी
  4. ट्रेन की शिकायत
  5. स्टेशन की शिकायत
  6. सतर्कता जानकारी
  7. फ्रेट/पार्सल पूछताछ
  8. अपने सामान को ट्रेक करने के लिए
  9. सामान्य पूछताछ

गौरतलब है कि हेल्पलाइन नंबर 139 पर लोगों को 12 भाषाओं में रेस्पॉन्स मिलेगा। यह IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली पर आधारित है। रेलवे द्वारा दी जा रही इस सुविधा से यात्रियों को ढैर सारे हेल्पलाइन नंबर याद रखने के मुक्ति मिलेगी और एक ही नंबर डायल करके वह अपने सवालों को जवाब हालिस कर पाएंगे। भारतीय रेलवे ने RailMadad नाम से एक ऐप भी जारी किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X