Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रेलयात्री ध्यान दें! अब फटाफट बुक करा सकेंगे ट्रेन का टिकट, IRCTC करने जा रहे हैं ये काम

रेलयात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा देने वाली रेल मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाले भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2020 22:20 IST
अब फटाफट बुक करा सकेंगे ट्रेन का टिकट - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अब फटाफट बुक करा सकेंगे ट्रेन का टिकट 

नई दिल्ली। अगर आप ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो अब आप ट्रेन का टिकट फटाफट बुक करा सकेंगे। दरअसल, रेलयात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सुविधा देने वाली रेल मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाले भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करने जा रहा है। यात्रियों को टिकट बुक करने में सहूलियत के लिए इसमें कई तरह के बदलाव किया जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपग्रेड करने के लिए चल रहे काम की समीक्षा करने के बाद इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप पर यात्रियों द्वारा टिकट बुकिंग में आसानी के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह काफी सरल होगा और तेज स्पीड के साथ यात्री टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि भारतीय रेलवे अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

रेल यात्रियों को सफर के दौरान मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे की प्रेस रिलीज के मुताबिक, वर्ष 2014 के बाद से ही टिकटों की बुकिंग में सार्वजनिक अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ यात्रियों को सफर के दौरान सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है। रेलवे के अनुसार, रेल मंत्रालय का मानना है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क बिंदु है और यह अनुभव शानदार और सुविधाजनक होना चाहिए।

पहले से ज्यादा फास्ट टिकट होगा बुक

रेलवे की ओर से कहा गया है कि नए डिजिटल इंडिया के तहत अधिक से अधिक लोग ट्रेन टिकटों के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाने की बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करा रहे हैं। इसलिए आईआरसीटीसी को वेबसाइट लगातार अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की जरूरत है। रेल मंत्रालय का कहना है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी और बिना किसी झंझट के आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement