Friday, April 26, 2024
Advertisement

Cyclone Amphan: पहली बार दो आपदाओं से एक साथ हो रहा है सामना, NDRF है पूरी तरह मुस्‍तैद

एनडीआरएफ की टीमों को पश्चिम बंगाल के 7 जिलों और ओडिशा के 6 जिलों में तैनात किया गया है। प्रधान ने कहा कि अम्फान का प्रभाव पिछले साल आए फणी चक्रवात के बराबर होगा और नुकसान भी उतना ही ज्यादा होगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 19, 2020 16:52 IST
It is first time NDRF having to face two disasters simultaneously, says SN Pradhan- India TV Hindi
Image Source : PIB It is first time NDRF having to face two disasters simultaneously, says SN Pradhan

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एसएन प्रधान ने मंगलवार को कहा कि यह पहली बार है कि हम एक साथ दो आपदाओं का सामना कर रहे हैं। हम कोरोना वायरस महामारी के बीच चक्रवात अम्‍फान की दोहरी चुनौती का सामना कर रहे हैं। हम इस चुनौती की विशालता के अनुसार कदम उठा रहे हैं।

प्रधान ने बताया कि अम्‍फान चक्रवात कल सुबह तटीय इलाकों से टकराएगा। इसे अत्‍यंत भयंकर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में रखा गया है और इसके अनुसार ही सारी तैयारियां की जा रही हैं।

प्रधान ने बताया कि 6 अतिरिक्‍त एनडीआरएफ बटालियन से चार-चार टीमों को स्‍टैंड-बाई मोड पर रखा गया है। इन टीमों को आने वाली जरूरतों के मुताबिक त्‍वरित सूचना पर भारतीय वायु सेना के विमानों द्वारा एयर लिफ्ट कर प्रभावित इलाकों में भेजा जा सकेगा।

एनडीआरएफ की टीमों को पश्चिम बंगाल के 7 जिलों और ओडिशा के 6 जिलों में तैनात किया गया है। प्रधान ने कहा कि अम्‍फान का प्रभाव पिछले साल आए फणी चक्रवात के बराबर होगा और नुकसान भी उतना ही ज्‍यादा होगा।  

15 टीमों को ओडिशा और 19 टीमों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है। इन टीम के पास वायरलेस और सेटेलाइट फोन हैं। इनके पास ट्री कटर्स और पोल कटर्स भी हैं। सभी टीमों को पीपीई किट भी प्रदान किए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement