Friday, March 29, 2024
Advertisement

हिमाचल चुनाव: ये है दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्टेशन, तापमान माइनस 10 डिग्री

दुनिया की सबसे ऊंची हाइट पर बने इस पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने इंतज़ाम किये हैं। यह गांव दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। यहां का रास्ता बेहद खराब है। यहां चट्टानों को काट कर सड़क बनाइ

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: November 09, 2017 9:42 IST
hikkim- India TV Hindi
hikkim

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरु हो गाया है। इन्हीं 68 विधानसभा क्षेत्रों में से एक विधानसभा क्षेत्र ऐसा है जहां दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर पोलिंग स्टेशन बना हुआ है जहां आजकल तापमान माइनस दस डिग्री तक हो जाता है और रास्ता बेहद खराब है। हम बात कर रहे हैं मनाली से 220 किलोमीटर दूर 15000 हज़ार फीट की ऊंचाई पर हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले के हिक्किम के बारे में।

दुनिया की सबसे ऊंची हाइट पर बने इस पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने इंतज़ाम किये हैं। यह गांव दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। यहां का रास्ता बेहद खराब है। यहां चट्टानों को काट कर सड़क बनाइ गई है। डेढे मेढे रास्ते जोखिंम से भरे हुए हैं। गाडी कभी नालों के बीच से गुज़रते हुए अटक भी जाती है।

घाटी के मौसम ने भी करवट बदल ली है। बुधवार को रोहतांग दर्रा समेत घाटी की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात होने से शीतलहर बढ़ गई है। घाटी में अगर रात को भी बर्फ के फाहे गिरना जारी रहा तो कुछ मतदान केंद्रों में लोगों के लिए मतदान करना चुनौती होगा।

लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र में 22983 मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। कुल्लू, मनाली और अन्य जगह रह रहे घाटी के वोटर भी लाहौल पहुंच रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त देवा सिंह नेगी ने कहा कि विस चुनावों के लिए तमाम तैयारियों को पूरा कर दिया है। उन्होंने घाटी के सभी वर्गों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement