Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CoronaVirus: क्या है आरोग्य सेतु एप, जिसे डाउनलोड करने की प्रधानमंत्री ने की है अपील

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कोरोना से मुकाबले के लिए आरोग्य सेतु एप जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 06, 2020 13:15 IST
Aarogya Setu App- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/AAROGYA SETU Aarogya Setu App

भारत इस समय घातक कोरोना वायरस से एक बड़ी लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। केंद्र और राज्य सरकारें जमीनी स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने और पॉजिटिव लोगों की पहचान की कोशिश कर रही हैं। लेकिन इस बीच तकनीक भी कोरोना से लड़ाई में बड़ा योगदान निभा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कोरोना से मुकाबले के लिए आरोग्य सेतु एप जारी किया है। 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के स्थापना दिवस के मौके पर हर किसी से यह एप डाउनलोड करने की अपील की है। ऐप इसलिए बनाया गया कि कोरोना के मरीज़ पर नज़र रखी जा सके। मरीज़ कहां-कहां जा रहा? किससे-किससे मिल रहा? इस सबकी जानकारी पुख़्ता रखी जा सके। बता दें कि हाल ही में लॉन्च की गई इस एप को 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। यह एप न सिर्फ कोरोना वायरस से जुड़ी अहम जानकारी प्रदान करता है। वहीं यह कोरोना पॉजिटिव लोगों से दूरी बनाने में भी तकनीकी सहायता प्रदान करता है। 

क्या है आरोग्य सेतु एप 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है। यह एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है। यह खास एप आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा। 

कहां से करें डाउनलोड 

यह एप एंड्रॉयड और एप्पल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप एंड्रॉयड के प्लेस्टोर या एप्पल के प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

एंड्रॉयड : https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu
आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

कैसे काम करता है यह एप

एप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, पता, उम्र जैसी अपनी अहम जान​कारियों के साथ रजिस्टर करना होगा। ऐप आपसे फ़ोन का जीपीएस इस्तेमाल करने की परमिशन और आपके फोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करने की परमिशन मांगी जाएगी। परमिशन के बाद ऐप आपसे पूछेगा कि आपने बीते कुछ दिनों में किन-किन देशों की यात्रा की है। बहुत सारे देशों की लिस्ट है। इसके बाद आपसे कुछ बेसिक से सवाल पूछे जायेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement