1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मराठा आरक्षण के मुद्दे ने ली एक और जान, 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी की

मराठा आरक्षण के मुद्दे ने ली एक और जान, 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी की

लड़की ने उम्मीद जताई थी कि उसका बलिदान मराठा समुदाय को आरक्षण के लिए किए जा रहे आंदोलन को बढ़ावा देगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2018 14:17 IST
Class 11 girl Kishori Baban Kakade commits suicide for Maratha reservation | PTI Representational- India TV Hindi
Class 11 girl Kishori Baban Kakade commits suicide for Maratha reservation | PTI Representational

अहमदनगर: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन की आग अभी भी पूरी तरह थमी नहीं है। राज्य के अहमदनगर जिले में मराठा आरक्षण को ले कर 16 साल की एक लड़की के कथित तौर पर आत्महत्या करने की खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लड़की ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। तोपखाना थाने के निरीक्षक विशाल सनास ने मंगलवार को बताया कि राधाबाई काले महिला महाविद्यालय में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाली बब्बन कनाडे नाम की इस छात्रा ने सोमवार दोपहर अपने हॉस्टल के कमरे में पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी।

उन्होंने बताया कि लड़की कपुरवाडा गांव के एक गरीब किसान परिवार से ताल्लुक रखती थी। उसने एक सुसाइड नोट छोड़ा है जिसमें उसने कथित रूप से जिक्र किया है कि वह मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर ‘बलिदान’ दे रही है। सनास ने कहा कि लड़की ने सुसाइड नोट में जिक्र किया है कि इस साल शुरू में हुई 10वीं कक्षा की परीक्षा में उसे 89 प्रतिशत अंक मिले थे लेकिन वह उस श्रेणी में दाखिला नहीं ले सकी जहां उसके परिवार को फीस का भुगतान देना पड़ता। 

उन्होंने बताया कि लड़की ने कहा कि मराठा समुदाय में पैदा होने की वजह से उसने ‘अन्याय’ का सामना किया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि लड़की ने उम्मीद जताई कि उसका बलिदान मराठा समुदाय को आरक्षण के लिए किए जा रहे आंदोलन को बढ़ावा देगा। गौरतलब है कि पिछले 2 महीनों में करीब 8 लोग मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के मुद्दे पर अपनी जान दे चुके हैं।

Click Mania
Modi Us Visit 2021