Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन: नासिक में 72 व्यक्तियों पर जुर्माना, 3.6 लाख रुपये वसूले गए

प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर पहली बार पांच हजार रुपये का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर दस हजार रुपये और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना और तीन महीने की जेल की सजा होगी...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 23, 2018 19:50 IST
plastic ban in maharashtra- India TV Hindi
plastic ban in maharashtra

नासिक: महाराष्ट्र में प्लास्टिक पर रोक आज से लागू हो गई और पहले दिन 72 लोगों पर जुर्माना लगाया गया और उनसे 3.6 लाख रुपये वसूले गए। नासिक नगर निगम की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि नगर निगम की विभिन्न टीमें शहर के छह नगर पालिका क्षेत्रों में गईं और 23 मार्च को महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी प्लास्टिक रोक अधिसूचना के तहत उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाया।

विज्ञप्ति में बताया गया कि इस दौरान 350 किलोग्राम प्लास्टिक की चीजें भी जब्त की गई।

गत 23 मार्च को राज्य सरकार ने एक बार इस्तेमाल करने वाली प्लास्टिक की थैलियों, चम्मच, प्लेट, पीईटी और पीईटीई बोतल जैसे प्लास्टिक और थर्मोकोल जैसी चीजों के उत्पादन, इस्तेमाल, बिक्री, वितरण और प्लास्टिक सामग्री के भंडारण पर रोक लगा दी थी।

महाराष्ट्र सरकार की अधिसूचना के तहत प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर पहली बार पांच हजार रुपये का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर दस हजार रुपये और तीसरी बार पकड़े जाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना और तीन महीने की जेल की सजा होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement