Friday, March 29, 2024
Advertisement

आज पृथ्वी के सबसे पास होगा मंगल ग्रह, 15 साल बाद दिखेगा यह अनोखा नजारा

पृथ्वी से नज़दीकी के कारण 7 जुलाई से लेकर 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से अधिक रहेगी। पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में ये बिना टेलीस्कोप के देखा जा सकेगा लेकिन टेलीस्कोप से देखने पर इसे और अच्छे से देखा जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2018 10:29 IST
आज पृथ्वी के सबसे पास होगा मंगल ग्रह, 15 साल बाद दिखेगा यह अनोखा नजारा- India TV Hindi
आज पृथ्वी के सबसे पास होगा मंगल ग्रह, 15 साल बाद दिखेगा यह अनोखा नजारा

नई दिल्ली: रात के समय आसमान में मंगल ग्रह को देखने का समय आ गया है। आज हमोर सौर मंडल का यह लाल ग्रह 15 वर्षों में पहली बार पृथ्वी के सबसे नजदीक आ रहा है। आज दोनों ग्रह एक-दूसरे से महज 5.76 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर होंगे और शुक्रवार को मंगल ग्रह पृथ्वी से विपरीत दिशा में होगा। इसका मतलब है कि मंगल ग्रह और सूरज पृथ्वी के ठीक दूसरी तरफ होंगे। मंगल ग्रह जब पृथ्वी के समीप आएगा तो वह और दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला होगा।

पृथ्वी से नज़दीकी के कारण 7 जुलाई से लेकर 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से अधिक रहेगी। पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में ये बिना टेलीस्कोप के देखा जा सकेगा लेकिन टेलीस्कोप से देखने पर इसे और अच्छे से देखा जा सकेगा लेकिन इसे चारों ओर से घेरे हुए धूल भरी आंधी फिर भी नहीं दिखेंगी। नासा के अनुसार, अगली बार वर्ष 2020 में मंगल गृह पृथ्वी के सबसे नजदीक आएगा। तब दोनों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी।

मंगल ग्रह के बारे में कैसे पता चलेगा

सूर्यास्त के तुरंत बाद पूर्व दक्षिण क्षितिज की तरफ देखने पर यह दिखता है। इस दौरान मंगल ग्रह सोलर सिस्टम के सबसे बड़े ग्रह वृहस्पति से 1.8 गुना ज्यादा चमकीला दिखाई देता है।

क्या स्पेशल टेलिस्कोप की जरूरत पड़ा
मंगल ग्रह को नंगी आखों से देखना बिल्कुल सुरक्षित है। इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से देख सकता है और उसके दुष्प्रभाव भी कोई नहीं हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement