Friday, March 29, 2024
Advertisement

नासा ने किया सुपरसोनिक पैराशूट का सफल परीक्षण, ये होगा फायदा

मंगल ग्रह पर नासा के कदम रखने जैसी स्थिति पर केंद्रित एक अहम परीक्षण के तहत एक सुपरसोनिक पैराशूट का आसमान में सफल परीक्षण किया गया। यह सुपरसोनिक पैराशूट मंगल ग्रह पर नासा के मिशन में मदद पहुंचाएगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 02, 2018 15:29 IST
Mars supersonic parachute sent high up in successful NASA...- India TV Hindi
Mars supersonic parachute sent high up in successful NASA test  

वाशिंगटन: मंगल ग्रह पर नासा के कदम रखने जैसी स्थिति पर केंद्रित एक अहम परीक्षण के तहत एक सुपरसोनिक पैराशूट का आसमान में सफल परीक्षण किया गया। यह सुपरसोनिक पैराशूट मंगल ग्रह पर नासा के मिशन में मदद पहुंचाएगा। अमेरिका में नासा की वाल्लोप फ्लाइट फैसिलिटी से 31 मार्च को रॉकेट के जरिये एडवांस्ड सुपरसोनिक पैराशूट इंफ्लेशन रिसर्च एक्सपेरिमेंट( एस्पायर) लांच किया गया। वैसे अटलांटिक सागर में पैराशूट रिकवरी क्षेत्र में प्रतिकूल स्थितियों के कारण उसके परीक्षण में कई दिनों की देरी हुई। (पाक ने लगाया भारत पर कश्मीर में‘ क्रूर कार्रवाई का आरोप )

स्पेश डॉट कॉम के अनुसार इस परीक्षण का उद्देश्य उन स्थितियों को दोहराना था जिसका किसी अंतरिक्ष यान को मंगल ग्रहल पर उतरने पर अनुभव होगा। लांच के थोड़ी ही देर बाद एस्पायर अटलांटिक सागर में उतरा जहां से उसे नौका से हासिल किया जाएगा।

सागर से बरामद पैराशूट के विश्लेषण और कैमरे एवं अन्य उपकरणों से प्राप्त आंकड़ों से अनुसंधानकर्ताओं को नासा के 2020 के मार्स रोवर के वास्ते पैराशूट का डिजायन तैयार करने में मदद मिलेगी। मार्स रोवर अगले दो साल में प्रेक्षपित किया जाना वाला है। वह मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के संकेत ढूंढेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement