1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 2020 में नासा मंगल ग्रह पर भेजेगा स्वायत्त हेलीकॉप्टर

2020 में नासा मंगल ग्रह पर भेजेगा स्वायत्त हेलीकॉप्टर

नासा ने पुष्टि की है कि वह लाल ग्रह पर एक स्वायत्त हेलीकॉप्टर भेजने जा रहा है, जो मार्स रोवर मिशन के साथ जाएगा, जिसे साल 2020 के जुलाई में रवाना किया जाएगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 13, 2018 7:37 IST
NASA to send autonomous helicopter to Mars in 2020- India TV Hindi
NASA to send autonomous helicopter to Mars in 2020

वाशिंगटन: नासा ने पुष्टि की है कि वह लाल ग्रह पर एक स्वायत्त हेलीकॉप्टर भेजने जा रहा है, जो मार्स रोवर मिशन के साथ जाएगा, जिसे साल 2020 के जुलाई में रवाना किया जाएगा। छोटा, हल्का मार्स हेलीकॉप्टर इस लाल ग्रह पर हवा-से-भारी वाहनों की व्यवहार्यता और क्षमता का प्रदर्शन करेगा। (इस्लामिक स्टेट पर जीत के बाद इराक में हुआ पहला संसदीय चुनाव)

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेंस्टीन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "किसी अन्य ग्रह के आसमान में हेलीकॉप्टर को उड़ाने का विचार रोमांचक है। मार्स हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह के लिए हमारे भविष्य के विज्ञान, खोज और अन्वेषण मिशन के लिए बहुत कुछ मुहैया कराएगा।" इस परियोजना की शुरुआत नासा के जेट प्रोपलसन लैबोरेटरी (जेपीएल) में साल 2013 के अगस्त में एक प्रौद्योगिकी विकास परियोजना के रूप में हुई थी। मार्स हेलीकॉप्टर का वजन महज 1.8 किलोग्राम है।

यह हेलीकॉप्टर मार्स के पतले वायुमंडल में नियंत्रित ढंग से उड़ान भरने की कोशिश करेगा। इसमें सोलर बैटरियां हैं, जो इसके लीथियम ऑयन बैटरियों को चार्ज करेंगी। इसमें साथ ही इसे गर्म रखने की भी व्यवस्था तकनीक के द्वारा की गई है, ताकि मंगल पर रात के ठंडे वातावरण में यह गर्म रह सके।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X