Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Coronavirus के नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी मॉडर्ना की वैक्सीन? कंपनी ने दिया यह बयान

अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उसे उम्मीद है उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी काम करेगी। कंपनी ने कहा कि वह किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ अपनी वैक्सीन के असर की पुष्टि करने के लिए टेस्टिंग करने की योजना बना रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2020 8:20 IST
Coronavirus Vaccine- India TV Hindi
Image Source : AP (REPRESENTATIONAL IMAGE) Coronavirus के नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी मॉडर्ना की वैक्सीन? कंपनी ने दिया यह बयान

नई दिल्ली: यूरोप के देशों में कोरोना वायरस के बहुत तेजी से फैलने वाले नए स्ट्रेन के मिलने के बाद अब वहीं पर वायरस का एक और नया स्ट्रेन सामने आया है। ब्रिटेन में पाया गया दूसरा नया स्ट्रेन भी बहुत संक्रामक है जिसके बाद दुनियाभर के देशों में हड़कंप मचा हुआ है। इस बीच अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उसे उम्मीद है उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी काम करेगी। कंपनी ने कहा कि वह किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ अपनी वैक्सीन के असर की पुष्टि करने के लिए टेस्टिंग करने की योजना बना रही है।

बता दें कि मॉडर्ना का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटिश सरकार कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से कड़े प्रतिबंधों को लागू करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि उसकी वैक्सीन जिसे हाल ही में अमेरिका में इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली है, ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रोटेक्टिव होगा। अमेरिका बेस्ड इस कंपनी ने कहा कि वह अपनी उम्मीद की पुष्टि करने के लिए आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की अडिशनल टेस्टिंग करेगी।

फाइजर की तरह मॉडर्ना की वैक्‍सीन को भी बेहद कम तापमान पर स्‍टोर करके रखना पड़ता है। यह mRNA तकनीक पर आधारित वैक्‍सीन है और 94.5% तक असरदार पाई गई है। मॉडर्ना ने अपनी वैक्‍सीन की कीमत 32 से 37 डॉलर प्रति डोज रखने की बात कही है। बड़े ऑर्डर्स पर यह कीमत और नीचे जा सकती है। फिर भी मध्‍य और कम आय वाले देशों के लिए यह वैक्‍सीन अफोर्ड कर पाना बेहद मुश्किल होगा।

वहीं, आपको बता दें कि लंदन से भारत पहुंच रही उड़ानों के कई यात्री कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। लंदन से दिल्ली लौटी एयर इंडिया फ्लाइट के 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब लंदन से कोलकाता लौटी उड़ान के 2 यात्री भी पॉजिटिव मिले हैं। यूरोप के देशों में कोरोना वायरस के नए रूप Coronavirus Strain के खतरे को देखते हुए भारत ने ब्रिटेन से आने जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है लेकिन जो उड़ाने पहले से शेड्यूल थी उनके यात्रियों के लिए टेस्टिंग जरूरी की गई है और इसी टेस्टिंग में ये यात्री कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement