Friday, March 29, 2024
Advertisement

मोदी कैबिनेट का 7 जुलाई को होगा विस्तार, 19 से 20 नए मंत्रियों को मिल सकती है जगह

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (Modi Govt 2.0) में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। सूत्रों के मुताबिक, 19 से 20 नए मंत्रियों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार 2.0 का पहला विस्तार बुधवार यानि 7 जुलाई को हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 06, 2021 22:33 IST
Modi Cabinet Reshuffle latest news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Modi Cabinet Reshuffle latest news

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (Modi Govt 2.0) में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। सूत्रों के मुताबिक, 19 से 20 नए मंत्रियों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार 2.0 का पहला विस्तार बुधवार यानि 7 जुलाई को हो सकता है। माना जा रहा है जिन राज्यों में अगले साल यानि 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं, उन राज्यों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में तरजीह दी जाएगी। इसके अलावा क्षेत्रीय दलों के नेताओं को मंत्रिपरिषद में शामिल कर एनडीए के कुनबा भी बढ़ाने की तैयारी है।

पीएम मोदी ने पिछले दो दिन कैबिनेट विस्तार को लेकर गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के संगठन महासचिव बीएल संतोष के साथ लंबी बैठकें की हैं। सूत्रों ने बताया कि ये बैठकें बेहद गोपनीय रही हैं। मोदी मंत्रिमंडल में सहयोगी दलों को भी जगह मिलेगी, अपना दल की अनुप्रीया पटेल भी मंत्री बन सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और मनोज तिवारी भी मंत्री बनाए जा सकते हैं।

बता दें कि, केंद्रीय मंत्रिमंडल में 81 सदस्य हो सकते हैं। वर्तमान में 53 मंत्री हैं, यानी 28 मंत्रियों को जोड़ा जा सकता है। बता दें कि, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त होगा। वहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मई तक चलेगा।

कैबिनेट मंत्रियों पर है काम का अतिरिक्त बोझ

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल विस्तार की प्रतीक्षा लंबे समय से की जा रही है। एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में पूर्व सहयोगियों शिवसेना और अकाली दल के कोटे के मंत्रियों के इस्तीफे, दो मंत्रियों की असामयिक मौत के कारण कैबिनेट के कई मंत्रियों पर काम का बोझ बहुत ज्यादा है। कई मंत्री 3 से 4 विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहले मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारी जोरशोर से चल रही है और पीएम मोदी खुद अलग-अलग मंत्रियों को समूह में बुला कर उनके मंत्रालयों के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। इन बैठकों में गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे हैं। वहीं मोदी मंत्रिमंडल में कौन-कौन से नए चेहरे शामिल किए जाएंगे, अबतक ये फैसला नहीं हुआ है।

मोदी कैबिनेट की बैठक में DA/DR पर हो सकता है बड़ा फैसला

मोदी कैबिनेट की बुधवार को एक बैठक होने वाली है। सूत्रों के मुताबिक आगामी बुधवार 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कैबिनेट की बैठक में कई अहम फ़ैसले कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक मोदी केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार करने के साथ ही केंद्र सरकार के स्टाफ के डीए/डीआर पर भी फैसला ले सकते हैं। अगले बुधवार को फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। सूत्रों की मानें तो बैठक में कोरोना की स्थिति पर चर्चा और मंत्रिमंडल विस्तार पर मंथन के साथ ही डीए/डीआर पर भी बड़ी घोषणा की जा सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement