1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. MP: मुरैना में 1200 लोग मृत्युभोज में हुए थे शामिल, जांच में 12 निकले कोरोना पॉजिटिव

MP: मुरैना में 1200 लोग मृत्युभोज में हुए थे शामिल, जांच में 12 निकले कोरोना पॉजिटिव

मध्य प्रदेश के मुरैना में दुबई से लौटे कोरोना वायरस से संक्रमित 45 वर्षीय व्यक्ति की दिवंगत मां की तेरहवीं में शामिल होने के कारण 10 लोगों के इस वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 27,883 लोगों को पृथक वास में रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2020 16:40 IST
Representational pic- India TV Hindi
Representational pic

मुरैना (मध्य प्रदेश): मध्य प्रदेश के मुरैना में दुबई से लौटे कोरोना वायरस से संक्रमित 45 वर्षीय व्यक्ति की दिवंगत मां की तेरहवीं में शामिल होने के कारण 10 लोगों के इस वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 27,883 लोगों को पृथक वास में रखा गया है। व्यक्ति की पत्नी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। यह मृत्युभोज 20 मार्च को मुरैना में हुआ था और इसमें करीब 1,200 लोग आए थे।

दरअसल, यह व्यक्ति अपनी मां की तेरहवीं करने के लिए 17 मार्च को दुबई से अपने घर मुरैना आया था। उसने अपनी विदेश यात्रा की जानकारी अधिकारियों को नहीं दी थी। उसकी विदेश यात्रा का पता चलने पर इस व्यक्ति एवं उसकी पत्नी की 31 मार्च को कोरोना वायरस के संक्रमण संबंधी जांच की गई। दो अप्रैल को आई रिपोर्ट में वे दोनों संक्रमित पाए गए। इसके बाद व्यक्ति के संपर्क में आए 10 अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

मुरैना जिला के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) आर सी बांदिल ने बताया कि मुरैना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए ये लोग दुबई से लौटे व्यक्ति की मां की तेरहवीं पर दिए गए भोज में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि इस घटना के सामने आने के बाद इससे संबंधित लोगों की जांच के तहत करीब दो दर्जन लोगों को जिला अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कर उनके नमूने लिए गए। बांदिल ने बताया, ''इस मृत्युभोज में शामिल हुए लोगों और उनसे जुड़े जिले के 27,883 लोगों को उनके घरों पर ही पृथक वास में रखा गया है।''

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से मृत्युभोज में आए लोगों की मेडिकल टीमों द्वारा सतत निगरानी की जा रही है। इसके अलावा प्रसाशन ने इन लोगों के सैकड़ों घरों को संक्रमण मुक्त कराया है। साथ ही ऐसे लोगों की पहचान भी की जा रही है, जो इनके संपर्क में आए हैं। वहीं, सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) आर एस बकना ने बताया, ''मुरैना में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने का कारण बना यह 45 वर्षीय व्यक्ति दुबई में एक होटल में काम करता है। वह अपनी मां के देहांत पर 17 मार्च को दुबई से मुरैना वापस आया था। इसके बाद उसने 20 मार्च को मुरैना में अपनी मां की तेरहवीं रखी थी, जिसमें करीब 1200 लोग खाना खाने आए थे। यहीं से मुरैना में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है।'' उन्होंने कहा कि अब प्रशासन ने इस संक्रमित व्यक्ति के रिहायशी वार्ड 47 को पूरी तरह से सील कर दिया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X