Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

लावारिस मिली मुख्तार अंसारी को कोर्ट लाने वाली एंबुलेंस, सोमवार को यूपी पुलिस पहुंचेगी लेने

पंजाब की रोपड़ जेल में बंद कुख्यात माफिया मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश लाने की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है लेकिन इसस पहले ही अंसारी को लाने के लिए इस्तेमाल की गई एंबुलेंस लावारिस हालत में मिली है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 04, 2021 23:46 IST
 लावारिस मिली मुख्तार अंसारी को कोर्ट लाने वाली एंबुलेंस, सोमवार को यूपी पुलिस पहुंचेगी लेने- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  लावारिस मिली मुख्तार अंसारी को कोर्ट लाने वाली एंबुलेंस, सोमवार को यूपी पुलिस पहुंचेगी लेने

लखनऊ। पंजाब की रोपड़ जेल में बंद कुख्यात माफिया मुख्तार अंसारी को उत्तर प्रदेश लाने की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है लेकिन इसस पहले ही अंसारी को लाने के लिए इस्तेमाल की गई एंबुलेंस लावारिस हालत में मिली है। मुख्तार अंसारी की कोर्ट में पेशी के दौरान इस्तेमाल की गई एबुंलेंस रोपड़ के पास मनाली रोड पर लावारिस हालत में एक ढाबे के पास मिली है। 

बता दें कि, इसी एंबुलेंस से मुख्तार को मोहाली कोर्ट में पंजाब पुलिस ने पेश किया था। पंजाब पुलिस की टीम एंबुलेंस को कब्जे में लेने पहुंची है। वहीं सोमवार को अंसारी को पंजाब से लाने के लिए यूपी पुलिस की टीम जाएगी। मुख्तार के एंबुलेंस केस की जांच के लि पंजाब के रोपड़ यूपी पुलिस की एक टीम पहुंच चुकी है। मुख्तार के एंबुलेंस मामले में यूपी के बाराबंकी में केस दर्ज किया गया है। 

मुख़्तार को लेने 100 लोगों की पुलिस टीम जाएगी, जिसमें दो डिप्टी एसपी रैंक के भी होंगे। मुख्तार अंसारी को लाने के लिए यूपी पुलिस की 100 लोगों की टीम सोमवार (5 अप्रैल) को पंजाब के रोपड़ जा रही है। इस टीम में दो डिप्टी एसपी लेवल के अफसर भी शामिल हैं। पंजाब के रोपड़ जेल से 8 अप्रैल को मुख्तार अंसारी का हैंडओवर होना है। यूपी पुलिस की टीम पंजाब के रोपड़ पहुंचेगी इसके बाद हैंडओवर का प्रॉसेस शुरू होगा। 12 अप्रैल को पंजाब में मुख्तार अंसारी की फिर से पेशी है, लेकिन अब ये पेशी यूपी की जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। फिलहाल बड़ी खबर ये ही कि मुख्तार अंसारी को यूपी लाने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है और 8 अप्रैल को मुख्तार को यूपी लाया जाएगा। 

मुख्तार अंसारी को लाने के लिए बांदा से सोमवार को पंजाब जाएगी पुलिस की टीम: उप्र पुलिस 

उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को कहा कि गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को लाने के लिए बांदा से सोमवार को पुलिस की एक टीम पंजाब भेजी जाएगी। पंजाब के गृह विभाग ने अंसारी की हिरासत उत्तर प्रदेश सरकार को आठ अप्रैल तक रूपनगर जेल से लेने के लिए कहा है। इसके बाद, गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी ने कहा कि उनके भाई की सुरक्षा अब न्यायपालिका और योगी आदित्यनाथ शासन की जिम्मेदारी है। मुख्तार अंसारी, उप्र में कई मामलों में वांछित हैं। वह कथित वसूली के मामले में जनवरी 2019 से पंजाब की रूपनगर जिला कारागार में कैद हैं।

चित्रकूट रेंज (उप्र) के पुलिस महानिरीक्षक धाम के.सत्यनारायण ने बांदा में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें लाने के लिए सोमवार को बांदा से पुलिस की एक टीम भेजी जाएगी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अंसारी को किस जेल में रखा जाएगा, इस बारे में फैसला एक बैठक में लिया जाएगा। इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इलाहाबाद जोन, प्रेम प्रकाश ने कहा कि टीम सोमवार सुबह रवाना होगी और एक एंबुलेंस भी होगी।

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को लिखे पत्र में पंजाब के गृह विभाग ने विचाराधीन कैदी अंसारी के स्थानांतरण के लिए उपयुक्त इंतजाम करने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि जिला कारागार रूपनगर में कैदी को आठ अप्रैल को, या इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपा जाएगा। उसमें कहा गया है कि अंसारी को कई बीमारियां भी हैं और रूपनगर जेल से उत्तर प्रदेश की जेल ले जाने का प्रबंध करने के दौरान इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बड़े भाई एवं गाजीपुर (उप्र) से सांसद अफजाल अंसारी ने कहा, ‘‘उनके उत्तर प्रदेश की जेल में आने पर सुरक्षा की जिम्मेदारी न्यायपालिका और राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार की है। अदालत को उनके जीवन की रक्षा और उन्हें दी गई मेडिकल सुविधाओं की निगरानी करनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी नागरिक के जीवन की सुरक्षा सरकार का फर्ज है। यह फर्ज दोगुना हो जाता है, जब वह कैदी न्यायिक अभिरक्षा में हो और चार गुना तब हो जाता है, जब राज्य सरकार याचिका दाखिल कर न्यायालय से गुजारिश करे कि मुकदमे की सुनवाई प्रभावित हो रही है।’’

आईजी सत्यनारायण ने कहा कि जेल आगंतुकों और कैदियों का ब्योरा प्रतिदिन के आधार पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमीरपुर, चित्रकूट जैसे पड़ोसी जिलों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी। किराये पर रहने वाले लोगों के बारे में भी सूचना जुटाई जाएगी। ’’ यह पूछे जाने पर कि क्या जेल के आसपास अतिरिक्त बल तैनात किया जाएगा, उन्होंने कहा कि जेल अधीक्षक की मांग के मुताबिक यह किया जाएगा।

पंजाब सरकार ने अपने पत्र में, 26 मार्च के उच्चतम न्यायालय के आदेश का हवाला दिया है, जिसमें राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है कि दो हफ्ते में उत्तर प्रदेश के मऊ से विधायक को बांदा जेल में स्थानांतरित किया जाए। अपना आदेश देते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा था कि अंसारी हत्या की कोशिश, हत्या, धोखाधड़ी और साजिश के विभिन्न अपराधों में कथित रूप से शामिल है। उनके खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम के तहत भी उत्तर प्रदेश में मामले दर्ज हैं।

उप्र में बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने बताया कि मऊ से बसपा विधायक मुख्तार अंसारी द्वारा पंजाब में इस्तेमाल की जा रही एंबुलेंस के प्रकरण में जांच के लिए अपर पुलिस अधीक्षक (उत्तरी) के नेतृत्व में एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की गई है। उन्होंने बताया कि एसआईटी के तहत दो दल गठित किए गए हैं। एक हैदरगढ़ के पुलिस क्षेत्राधिकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में पंजाब और दूसरी इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह के नेतृत्व में मऊ भेजा गया है। दोलों दल सभी पहलुओं की जांच करेंगे। वे इस मामले में आरोपों के घेरे में आई डॉक्टर अलका राय से भी बात करेंगे। एम्बुलेंस किसके आदेश से जेल से मुख्तार अंसारी को ले गई और अंसारी का बाराबंकी से क्या रिश्ता है, उसका भी पता लगाया जाएगा।

बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजाल ने बातचीत में कहा, ‘‘एम्बुलेंस प्रकरण से मुख्तार का कोई लेना-देना नहीं है। एम्बुलेंस मुख्तार की विधायक निधि से खरीदे जाने की बात बिल्कुल गलत है। अगर ऐसा है तो सरकारी अभिलेखों से इसकी जांच की जा सकती है।’’ गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के नंबर प्लेट वाली एक एंबुलेंस के कागजात फर्जी पाये जाने के बाद बाराबंकी में दो अप्रैल को एक मामला दर्ज किया गया था। मुख्तार अंसारी को 31 मार्च को 2019 की कथित वसूली के सिलसिले में मोहाली की एक अदालत में पेश किया गया था। कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें व्हील चेयर पर अदालत ले जाया गया था। उन्हें पेशी के बाद वापस रूपनगर कारागार भेज दिया गया था। 

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान में लोग इमरान खान से मांग रहे हैं घबराने की इजाजत, देखिए मजेदार VIDEO

छत्तीसगढ़ नक्सली हमले को लेकर हुआ बड़ा खुलासा!

कोरोना वायरस: यूपी में नई गाइडलाइन जारी, कंटेनमेंट जोन को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement