1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बड़ा हादसा टला, एटीसी की तत्परता से तीन विदेशी विमान आपस में टकराने से बचे

बड़ा हादसा टला, एटीसी की तत्परता से तीन विदेशी विमान आपस में टकराने से बचे

एटीसी की तत्परता और लगातार चेतावनी के कारण सैंकड़ों यात्रियों को ले जा रहे तीन विदेशी विमान हवा में टकराने से बच गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 28, 2018 20:26 IST
Aeroplane representational image- India TV Hindi
Aeroplane representational image

मुंबई: एटीसी की तत्परता और लगातार चेतावनी के कारण सैंकड़ों यात्रियों को ले जा रहे तीन विदेशी विमान हवा में टकराने से बच गए। तीनों विमान दिल्ली फ्लाइट इन्फॉरमेशन रीजन में एकदम करीब आ गए थे। एटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

एयरक्राफ्ट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। यह घटना 23 दिसंबर की है। अधिकारी ने बताया कि डच विमानन कंपनी केएलएम, ताइवान की इवा एयर और अमेरिका की नेशनल एयरलाइंस के विमान हवा में बेहद करीब आ गए थे। यह घटना दिल्ली फ्लाइट इन्फॉरेमेशन रीजन (एफआईआऱ) में हुई थी। 

फ्लाइट इन्फॉरमेशन रीजन एक ऐसा चिनह्ित क्षेत्र होता है जहां विमानों को उड़ान की जानकारी और अलर्ट करने की सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं। अधिकारी के मुताबिक जिस वक्त यह घटना हुई उस समय नेशनल एयरलाइंस एनसीआर 840 अफगानिस्तान के बगराम से उड़ान भरने के बाद हांग-कांग जा रहा था। जबकि केएलएम 875 एम्सटर्डम से बैंकॉक की उड़ान पर था। वहीं इवा एयरलाइंस की फ्लाइट EVA 061 बैंकॉक से वियना की उड़ान पर था।

अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले एनसीआर840 अपने फ्लाइट लेवल 310 (31 हजार फीट) और EVA 061 फ्लाइट लेवल 320 (32 हजार फीट) ने दो विमानों के बीच की आवश्यक दूरी के मानक का उल्लंघन किया। दोनों विमानों के पायलट को टीसीएएस वार्निंग सिस्टम के जरिए एटीसी की तरफ से अलर्ट किया गया था। ठीक इसी बीच केएलएम का विमान भी 33 हजार फीट की उंचाई पर गया। इस तरह तीन विमान एक दूसरे के बेहद करीब उड़ान भर रहे थे। तीनों के बीच की दूरी कम थी। 

ट्रैफिक कोलिजन अव्याडेंस सिस्टम (टीसीएस) की चेतावनी के बाद एनसीआर 840 के पायलट ने और ऊपर उठकर 35 हजार फीट तक पहुंचने की इजाजत मांगी लेकिन उसे अगले संदेश तक अपनी मौजूदा ऊंचाई (31 हजार फीट) पर बने रहने के लिए कहा गया। इसके बाद भी जब एटीसी ने एनसीआर 840 को ऊपर उठता देखा तो तुरंत उसे लेफ्ट टर्न के लिए कहा गया। ठीक इसी बीच ईवीए का विमान भी ऊपर उठने लगा और 33 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया जिस ऊंचाई पर पहले ही केएलएम का विमान ऊड़ान भर रहा था। ठीक इसी समय दूसरा टीसीएस वार्निंग जाकीर हुआ और पायलटों को विमान को सुरक्षित दूरी पर उड़ाने के लिए कहा गया। यह सूचना जारी होते ही एनसीआर 840 फिर से 33 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया जिसपर ईवीए की फ्लाइट उड़ान भर रही थी। एकबार फिर टीसीएस अलार्म ने विमानों के पायलट को सुरक्षित दूरी अपनाने के लिए अलर्ट किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X