1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सरकार ने बताया- महाराष्ट्र, केरल में मिला दो नए प्रकार का कोरोना, बढ़ते मामलों पर दिया यह बयान

सरकार ने बताया- महाराष्ट्र, केरल में मिला दो नए प्रकार का कोरोना, बढ़ते मामलों पर दिया यह बयान

केंद्र ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र और केरल में SARS-COV-2 के दो नये प्रकार N440K और E484K सामने आए हैं लेकिन वर्तमान में यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये दोनों प्रकार राज्य में कुछ जिलों में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 23, 2021 23:58 IST
Mutant Covid variants found in Maharashtra, Kerala but can’t be linked to case surge, govt says- India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्र ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र और केरल में SARS-COV-2 के दो नये प्रकार सामने आए हैं।

नयी दिल्ली: केंद्र ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र और केरल में SARS-COV-2 के दो नये प्रकार N440K और E484K सामने आए हैं लेकिन वर्तमान में यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये दोनों प्रकार राज्य में कुछ जिलों में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अब तक SARS-COV-2 के ब्रिटेन में सामने आये प्रकार से 187 व्यक्ति संक्रमित पाये गए हैं जबकि छह व्यक्तियों में दक्षिण अफ्रीका में सामने आये प्रकार से संक्रमित पाये गए हैं। इसके अलावा, एक व्यक्ति ब्राजील में सामने आये नये प्रकार से संक्रमित पाया गया है। 

पॉल ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में SARS-COV-2 के दोनों प्रकार N440K और E484K सामने आये हैं। केरल और तेलंगाना में भी ये नये प्रकार सामने आये हैं। इसके अलावा, तीन अन्य प्रकार- ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के मामले देश में हैं। हालांकि हमारे पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ये महाराष्ट्र और केरल के कुछ जिलों में मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं।’’

महाराष्ट्र बढ़ते मामलों में दूसरे नंबर पर है और केरल पहले नंबर पर। ऐसे में कोरोना के दो नये प्रकार मिलने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि कहीं कोरोना वायरस के इस नए प्रकार की वजह से ही तो महाराष्ट्र और पड़ोसी राज्यों में बीते दिनो में कोरोना के मामले तो नहीं बढ़ रहे हैं। शुरुआती तौर पर सरकार इस बात से इंकार कर रही है।

बता दें कि देश में कोरोना के कम होते मामलों के बीच कुछ राज्यों में इसका कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से इसके मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच PMO में इसके लिए आपात बैठक हुई है। एक दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह ने भी कोरोना के बढ़ रहे मामलों की समीक्षा की थी।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment