Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

तंग गलियों में आग बुझाने में नहीं आएगी दिक्कत, फायर ब्रिग्रेड के बेड़े में शामिल होंगी "फायर बाइक"

इस "फायर फाइटिंग बाइक" में दोनों तरफ पानी के छोटे टैंक लगे होंगे। साथ ही इनबिल्ट इंजन सीन और स्प्रेयर वाटर टैंक से पानी खींचने में सक्षम होगा।

Jayprakash Singh Written by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Updated on: December 03, 2020 12:16 IST
तंग गलियों में आग...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तंग गलियों में आग बुझाने में नहीं आएगी दिक्कत, फायर ब्रिग्रेड के बेड़े में शामिल होंगी "फायर बाइक"

मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आग लगने पर अक्सर फायर ब्रिग्रेड के कर्मचारिंयो और उनकी टीम को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर मुंबई की संकरी और तंग गलियों में जहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियां नहीं पहुंच पाती और आग बुझाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही तंग गलियों में अब मुंबई फायर ब्रिगेड के कर्मचारी और अधिकारी "फायर बाइक" के जरिए आग को बुझाएंगे।

मुंबई फायर ब्रिग्रेड के बेड़े में जल्द ही ऐसी हाईटेक "फायर बाइक" की एंट्री होने वाली है जो तंग गलियों में जाकर आग बुझाएगी। एक फायर बाइक की कीमत 13 लाख रुपये होगी। ऐसा नहीं है कि इसके पहले दमकल विभाग ने ऐस बाइक्स लाने का प्रयास नहीं किया था। इसके पहले भी दमकल विभाग ने बाइक फाइटर बाइक्स को लाने का प्रयास किया था। तब उन्हें बाइक पर आग बुझाने के उपकरण लगाने की अनुमति नहीं मिली थी। इस आधुनिक बाइक पर सभी उपकरण लगाने के बाद परिवहन विभाग से परमिशन लेनी होगी। 

new fire bikes to help fire brigades in narrow lanes । तंग गलियों में आग बुझाने में नहीं आएगी दिक्कत

Image Source : INDIA TV
तंग गलियों में आग बुझाने में नहीं आएगी दिक्कत, फायर ब्रिग्रेड के बेड़े में शामिल होंगी "फायर बाइक"

इस "फायर फाइटिंग बाइक" में दोनों तरफ पानी के छोटे टैंक लगे होंगे। साथ ही इनबिल्ट इंजन सीन और स्प्रेयर वाटर टैंक से पानी खींचने में सक्षम होगा। बाइक पर ही पानी की सुविधा है तो मुंबई की तंग गलियों में पम्प को पीछे लेके जाने की जरूरत नहीं होगी। एक बाइक पर एक बार में दो दमकल कर्मी बैठ सकते हैं।

इसके पहले मुंबई फायर ब्रिगेड के बेड़े "फायर रोबोट" है जिसकी मदद से फायर ब्रिग्रेड आग बुझाने के लिए इस्तेमाल कर रहे है। इसकी मदद से भीषण आग को काफी सहूलियत होती है। कंप्यूटर की मदद से रोबोट भीतर की भयावहता को बता देता है। जिसके बाद फायर ब्रिगेड कर्मी उसी हिसाब से आग बुझाने का प्रयास करते हैं। रोबोट की सफलता को देखते हुए 15 करोड़ की मदद से अब दो और रोबोट भी लाये जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement