1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. निर्मला सीतारमण ने संभाला वित्त मंत्री का पदभार, गुरुवार को ली थी मंत्री पद की शपथ

निर्मला सीतारमण ने संभाला वित्त मंत्री का पदभार, गुरुवार को ली थी मंत्री पद की शपथ

पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई सरकार में वित्त मंत्री का पदभार संभाल लिया है। वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2019 16:05 IST
Nirmala Sitharaman takes charge as Minister of Finance and Corporate Affairs- India TV Hindi
Image Source : PTI Nirmala Sitharaman takes charge as Minister of Finance and Corporate Affairs.

नई दिल्ली: पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई सरकार में वित्त मंत्री का पदभार संभाल लिया है। वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गई हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970 से 1971 के बीच वित्‍त मंत्री का अतिरिक्‍त कार्यभाल संभाला था। ऐसे में पूर्णकालिक वित्‍त मंत्री बनकर निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। इससे पहले पिछले कार्यकाल में पूर्णकालिक रक्षा मंत्री का पद संभालकर भी निर्मला सीतारमण ने इतिहास रच दिया था। वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनी थीं।

पिछली सरकार में उन्हें दिया गया रक्षा मंत्रालय इस बार राजनाथ सिंह को सौंपा गया है। वहीं निर्मला सीतारमण को मिला वित्‍त मंत्रालय पिछली सरकार में अरुण जेटली के पास था। अरुण जेटली की बीमारी के चलते पिछली मोदी सरकार का अंतरिम बजट कार्यवाहक वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया था। 

सामने हैं ये बड़ी चुनौतियां

निर्मला सीतारमण के सामने खड़ी चुनौतियों की बात करें तो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देना उनका सबसे महत्‍वपूर्ण काम होगा। सीतारमण को अगले महीने बजट पेश करना है। इससे पहले उन्‍हें बढ़ती महंगाई, बढ़ती तेल की कीमतें, रुपये की कमजोरी जैसे मुद्दों का भी सामना करना है। 

निर्मला सीतारमण का राजनीति सफर

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडू के मदुरै में नारायण सीतारमण के घर हुआ था। उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से बीए किया और साल 1980 में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने गैट फ्रेमवर्क के तहत इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड विषय पर पीएचडी की। वह नेशनल कमिशन फॉर वुमन की सदस्य भी रह चुकी हैं। साल 2006 में बीजेपी जॉइन की थी। साल 2014 में वह नरेंद्र मोदी के मंत्रालय का हिस्सा बनीं, इससे पहले वह बीजेपी के 6 प्रवक्ताओं में से एक थीं, जिनमें रविशंकर प्रसाद भी शामिल थे।

निर्मला सीतारमण के पति डॉक्टर पराकाला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) 2000 के शुरुआती दशक में बीजेपी की आंध्र प्रदेश इकाई के प्रवक्ता थे। इस दौरान निर्मला सीतारमण भी धीरे-धीरे बीजेपी में लोकप्रियता हासिल करती गईं। इसके बाद नितिन गडकरी के बीजेपी अध्यक्ष रहने के दौरान वर्ष 2010 में उन्हें बीजेपी का प्रवक्ता चुना गया। 26 मई 2016 को निर्मला सीतारमण ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री के तौर पर (इंडिपेंडेंट चार्ज) शपथ ली। इसके अलावा वह वित्त और कॉर्पोरेट अफेयर्स की राज्य मंत्री भी रहीं है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X