Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, ये है तरीका

देश में पहली अप्रैल से 45 वर्ष आयु से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है, और वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी है। सरकार ने पंजीकरण के लिए COWIN वेबसाइट तैयार की हुई है और इसके जरिए ऑनलाइन पंजीकरण हो रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 30, 2021 17:14 IST
Now you can take Corona Vaccine without online registration, know how- India TV Hindi
Image Source : FILE (PTI) देश में पहली अप्रैल से 45 वर्ष आयु से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है।

नई दिल्ली: देश में पहली अप्रैल से 45 वर्ष आयु से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है, और वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण करवाना जरूरी है। सरकार ने पंजीकरण के लिए COWIN वेबसाइट तैयार की हुई है और इसके जरिए ऑनलाइन पंजीकरण हो रहे हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करवाना चाहता या फिर उसे ऑनलाइन पंजीकरण में परेशानी हो रही है, तो भी वह वैक्सीन लगवा सकता है। 

बिना ऑनलाइन पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए दोपहर 3 बजे के बाद नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर जाना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने  मंगलवार को बताया जो लोग बिना ऑनलाइन पंजीकरण के वैक्सीन लगवाना चाहते हैं उन्हें 3 बजे के बाद नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर जाना होगा और वहां पर जाकर पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के लिए पहचान पत्र होना जरूरी है। आधार कार्ड, वोटर आइडी, पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड जैसे पहचान पत्रों के जरिए वैक्सिनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकरण किया जाएगा। 

3 बजे तक सिर्फ उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जिनका ऑनलाइन पंजीकरण हुआ होगा। जो लोग ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं उन्हें cowin.gov.in वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा, या फिर आरोग्य सेतू ऐप के जरिए भी पंजीकरण किया जा सकेगा। 

पहली अप्रैल से देशभर में वे सभी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं जिनकी आयु 45 वर्ष से ऊपर हो चुकी है। पहले सिर्फ उन लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति थी जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर थी या 45 वर्ष आयु से ऊपर के ऐसे लोग जो को-मॉर्बिड थे। देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई है और शुरुआत में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगाई गई है और उसके बाद वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन दी गई है। 

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement