Thursday, May 02, 2024
Advertisement

श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने लगाया अड़ंगा, अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल पर अचानक लगाई रोक

पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल करते हुए इस फ्लाइट को श्रीनगर से शारजाह जाना था और वहां से वापस लौटना था। लेकिन पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: November 03, 2021 19:28 IST
श्रीनगर से शारजाह...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने लगाया अड़ंगा, अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल पर अचानक लगाई रोक

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने भारत की प्राइवेट एयरलाइंस गो फर्स्ट की श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए अड़ंगा लगा दिया है। पाकिस्तान ने इस फ्लाइट को अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने पर अचानक रोक लगा दी है।  गो फर्स्ट की W-1595/4095 फ्लाइट मंगलवार/ गुरुवार/ शनिवार/ रविवार को संचालित हो रही हैं। इस प्लाइट को 23,24,26 और 28 अक्टूबर को पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल करते हुए श्रीनगर से शारजाह जाना था और वहां से वापस लौटना था। लेकिन पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान की इस हरकत के बाद इस फ्लाइट को उदयपुर/ अहमदाबाद के रूट से ओमान होते हुए शारजाह तक पहुंचना पड़ा। इससे उड़ान का समय एक घंटा बढ़ने के साथ ही ईंधन खर्च भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि भारत से गल्फ कंट्री की ओर की फ्लाइट पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन गो फर्स्ट की फ्लाइट को पाकिस्तान ने आखिरी वक्त पर अपने एयर स्पेस का इस्तेमाल करने से रोक दिया। ऐसे में विमान को लंबे रूट से अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा।

श्रीनगर से शारजाह फ्लाइट के लिए पाकिस्तान की ओर से एयरस्पेस के प्रतिबंध पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने प्रतिक्रिया दी है, उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के इस कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और कहा है कि 2009-10 में भी पाकिस्तान ने श्रीनगर से दुबई के लिए शेड्यूल की गई एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के साथ भी यही काम किया था। श्रीनगर से शारजाह के बीच गो फर्स्ट की अंतरराष्ट्रीय उड़ान का शुभारंभ 23 अक्तूबर को किया गया था, उस समय गृह मंत्री अमित साह ने जम्मू-कश्मीर जाकर इस फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई थी। इस रूट पर एक हप्ते में 4 उड़ानें निर्धारित हैं और शुरुआत में उड़ाने पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर जाती रही हैं लेकिन अब पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है।

यदि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उपयोग किया जाता है तो श्रीनगर-शारजाह उड़ान की अवधि लगभग तीन घंटे है। हालांकि, पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र के माध्यम से उड़ान की अनुमति देने से इनकार कर दिया है तो अब इसमें लगभग एक घंटा और लगेगा, जिससे ईंधन और टिकट की लागत बढ़ जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली जाने के वास्ते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष उड़ान को शुक्रवार को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी। उन्होंने कहा कि इटली से उनकी वापसी की उड़ान को भी बुधवार को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी गई।

उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के इस कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है

Image Source : TWITTER GRAB
उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के इस कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement