Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

गुरुग्राम को मिला बड़ा तोहफा, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने 450 करोड़ के बिजली प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

हरियाणा के गुरुग्राम में विद्युत क्षेत्र के विकास व आधुनिकीकरण के लिए 1350 करोड रुपये की योजना के अन्तर्गत 450 करोड़ रुपये की केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने सैद्धान्तिक स्वीकृति दी है। इस योजना के अन्तर्गत 272 करोड़ रूपए पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 04, 2017 19:42 IST
piyush goyal- India TV Hindi
piyush goyal

गुरुग्राम: हरियाणा के गुरुग्राम में विद्युत क्षेत्र के विकास व आधुनिकीकरण के लिए 1350 करोड रुपये की योजना के अन्तर्गत 450 करोड़ रुपये की केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने सैद्धान्तिक स्वीकृति दी है। इस योजना के अन्तर्गत 272 करोड़ रूपए पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं।

केन्द्रीय विद्युत, कोयला, नवीन व नवीकरणीय उर्जा और खान राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ हुई बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्युत क्षेत्र में सुधार की दिशा में प्रशंसनीय कार्य किया गया है। इस दौरान सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा में विद्युत क्षेत्र में सुधार की प्रक्रिया को योजनाबद्ध रूप जारी रखा जाएगा। केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय द्वारा दिए गए विद्युत सुधार के सभी लक्ष्यों को समयबद्ध रूप पूर्ण करने के लिए प्रदेश सरकार पूर्ण प्रयास करेगी।

हरियाणा में विद्युत क्षेत्र के विकास  व सुधार की दिशा में विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय विद्युत राज्य मंत्री के साथ नई दिल्ली स्थित श्रम शक्ति भवन में बैठक कर गहन विचार-विमर्श किया। बैठक में हरियाणा में विद्युत क्षेत्र में सुधार व विकास के लिए किए गए कार्यो पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक के उपरांत केंद्रीय विद्युत मंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा में पिछले वर्ष सभी प्रकार के तकनीकी व वाणिज्यिक हानि  मात्र 05 प्रतिशत रही है।

manohar lal khattar

manohar lal khattar

विद्युत मंत्री ने कहा, हरियाणा में विद्युत उत्पादन क्षेत्र व विद्युत  वितरण क्षेत्र दोनों लाभ की स्थिति आ चुके हैं। शहरी क्षेत्र में बिजली कटों में 75 प्रतिशत की कमी आई है। देश में हरियाणा प्रदेश स्मार्ट मीटर लगाने  की प्रक्रिया को तेज गति देने वाला प्रथम राज्य है। हरियाणा का इस वर्ष का 20 प्रतिशत लाईन लॉस कम करने का लक्ष्य है। कोयला खरीद में सुधार के बारे भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम व दक्षिण हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री शत्रुजीत कपूर, केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री पी के पुजारी, हरियाणा के उर्जा विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती ज्योति अरोड़ा, संयुक्त सचिव अरूण कुमार वर्मा,केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के चेयरमैन श्री रविंद्र कुमार वर्मा, केन्द्रीय नई व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव जे एन सवैन और हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम व हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री विनीत गर्ग मौजूद रहे। बैठक में हरियाणा के विद्युत निगमों के अन्य उच्चाधिकारी भी मौजूद रहे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement