1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की टेलिफोन पर हुई बात, WHO में सुधार और चीन बॉर्डर की स्थिति पर भी हुई चर्चा

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की टेलिफोन पर हुई बात, WHO में सुधार और चीन बॉर्डर की स्थिति पर भी हुई चर्चा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अब से कुछ देर पहले टेलिफोन पर बातचीत हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 03, 2020 0:02 IST
- India TV Hindi
Trump And Modi

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अब से कुछ देर पहले टेलिफोन पर बातचीत हुई है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार दोनों नेताओं के बीच भारत चीन विवाद और विश्व स्वास्थ्य संगठन में बदलाव के मुद्दे पर बातचीत हुई। इसके साथ ही दोनों ने वैश्विक बीमारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए दोनों देशों के द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर भी बातचीत हुई। इस दौरान ट्रंप ने अमेरिका में होने वाली जी7 देशों के सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित भी किया।

पीआईबी द्वारा जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की। जिसमें भारत और चीन विवाद भी शामिल है। बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप इस मुद्दे पर भारत और चीन के बीच मध्यस्थता की बात भी कह चुके हैं। इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के मौजूदा ढांचे में बदलाव से जुड़े मुद्दे पर भी बातचीत हुई है। 

जी7 में शामिल होने का दिया निमंत्रण 

टेलिफोन पर हुई बातचीत में ट्रंप ने जी7 देशों के संगठन में विस्तार की जरूरत पर बल दिया। ट्रंप ने कहा कि इस संगठन में भारत जैसे देशों को भी शामिल किए जाने की जरूरत है। इस दौरान ट्रंप ने अमरिका में आयोजित होने वाले जी7 देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित भी किया। इस दौराना प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप के दूरदर्शिता पूर्ण लिए गए निर्णयों पर उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि कोविड उपरांत की दुनिया में इस प्रकार के संगठनों में विस्तार की जरूरत है। ट्रंप का न्योता स्वीकार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत को अमेरिका के साथ मिलकर काम करने पर बहुत खुशी होगी। 

अमेरिकी दंगों पर हुई चर्चा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप से हुई बातचीत में अमेरिका में जारी दंगों पर चिंता जताई और समस्या के शीघ्र निपटान की कामना की। इस मौके पर ट्रंप ने इसी साल हुई उनकी भारत यात्रा को भी याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह यात्रा बेहद यादगार और कई मायनों में एतिहासिक रही। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X