Sunday, May 12, 2024
Advertisement

गुजरात में पीएम मोदी और शिंजे आबे रखेंगे पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला

अहमदाबाद को मुंबई से जोड़नेवाले इस प्रोजेक्ट में जापान कुल लागत का 85 फीसदी रकम सॉफ्ट लोन के तौर पर देगा। इस प्रोजोक्ट की कुल अनुमानित लागत करीब 1 हजार अरब रुपये है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2017 17:14 IST
PM modi and Shinzo abe- India TV Hindi
PM modi and Shinzo abe

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजे आबे हमदाबाद में देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला गुरुवार को रखेंगे। एक कार्यक्रम में दोनों देशों के प्रधानमंत्री आहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे। अहमदाबाद को मुंबई से जोड़नेवाले इस प्रोजेक्ट में जापान कुल लागत का 85 फीसदी रकम सॉफ्ट लोन के तौर पर देगा। इस प्रोजोक्ट की कुल अनुमानित लागत करीब 1 हजार अरब रुपये है। बुलेट ट्रेन दोनों शहरों के बीच की यात्रा करने में लगने वाले समय को काफी कम कर देगी। अभी इन दोनों के बीच सफर करने में 8 घंटे का वक्त लगता है। वहीं बुलेट ट्रेन चालू होने से इन दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में महज साढ़े तीन घंटे का वक्त लगेगा। 

इस परियोजना के पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 रखा गया है। हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे संकेत हैं कि सरकार समय सीमा घटा कर वर्ष 2022 कर सकती है। ट्रेन मार्ग में 12 रेलवे स्टेशनों में से प्रत्येक पर केवल 165 सेकेंड के लिए रूकेगी। मुंबई में बोइसार और बीकेसी के बीच 21 किलोमीटर की सुरंग बनायी जाएगी। इसका सात किलोमीटर का हिस्सा पानी के भीतर होगा।समूची लाइन करीब 20 मीटर की उुंचाई से गुजरेगी, जिससे भूमि अधिग्रहण कम होगा। 

आधारशिला रखने के बाद भारतीय पक्ष और जापान एक्सटर्नल ट्रेड आर्गेनाइजेशन जेईटीआरओ तथा जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी जेआईसीए के प्रतिनिधियों सहित जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच निवेश बैठक भी होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement