Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Covid-19 का टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 का टीका लगवाया और वह दुनिया के उन नेताओं में शुमार हो गए हैं जिन्होंने टीका लगवाने के साथ ही लोगों को टीका की प्रभाविता पर विश्वास जताने का संदेश दिया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 01, 2021 18:41 IST
PM Modi now among world leaders who received COVID-19 vaccine- India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI मादी ने कोवैक्सीन की पहली खुराक नयी दिल्ली स्थित एम्स में सोमवार की सुबह ली।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 का टीका लगवाया और वह दुनिया के उन नेताओं में शुमार हो गए हैं जिन्होंने टीका लगवाने के साथ ही लोगों को टीका की प्रभाविता पर विश्वास जताने का संदेश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने स्वदेश निर्मित भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की पहली खुराक नयी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सोमवार की सुबह ली। मोदी ने कहा, ‘‘टीका लगवाने के पात्र सभी लोगों से मैं अपील करता हूं कि हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएं।’’ उन्होंने कहा कि वह भारतीय चिकित्सकों एवं वैज्ञानिकों की प्रशंसा करते हैं जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में काफी तेजी से काम किया। 

Related Stories

भारत के वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए देश में टीकाकरण अभियान के पहले दिन 70 वर्षीय प्रधानमंत्री मोदी ने टीका लगवाया। एम्स के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि टीका लगवाने की प्रधानमंत्री मोदी की पहल जनता में विश्वास जगाएगी और टीका के बारे में उनकी किसी तरह की हिचक या संदेह को दूर करेगी। मोदी कोविड-19 का टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने जनवरी में कोविड-19 का टीका लगवाया था। 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (94) और उनके पति प्रिंस फिलिप (99) को जनवरी में ही विंडसर में शाही घराने के एक चिकित्सक ने टीका लगाया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पद संभालने से पहले दिसंबर में ही टीका लगवा लिया था। बाइडन ने टीका की पहली खुराक लगवाने के बाद कहा था, ‘‘मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं ताकि दिखा सकूं कि टीका जब उपलब्ध हो तो लोगों को इसे लगवाने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है।’’

दुनिया में जहां कोरोना वायरस महामारी से निपटने की तैयारियां चल रही हैं वहीं कुछ देशों को टीका से जुड़ी गलत सूचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी दिसंबर में कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। पोप फ्रांसिस और उनके पूर्ववर्ती पोप बेनेडिक्ट ने भी कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। सऊदी अरब के शाह किंग सलमान ने जनवरी में कोविड-19 का टीका लगवाया था। उनके बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भी दिसंबर में टीका लगवाया था। 

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दिसंबर में कोविड-19 का टीका लगवाया था। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम ने नवंबर में परीक्षण के तहत कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोआन और सेशेल्स के राष्ट्रपति वैवेल रामकलावन ने जनवरी में कोरोना वायरस का टीका लगवाया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोविड-19 के मामलों की संख्या 11.4 करोड़ से अधिक हो गई है। इसने कहा कि पूरी दुनिया में 25 लाख 30 हजार लोगों की वायरस के कारण मौत हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement