Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज PM Kisan Yojana की अगली किश्त करेंगे जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2021 0:01 IST
पीएम मोदी आज PM Kisan Yojana की अगली किश्त करेंगे जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी आज PM Kisan Yojana की अगली किश्त करेंगे जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किश्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया जा सकेगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों से संवाद करने के बाद उन्हें संबोधित भी करेंगे। 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'देश के परिश्रमी किसानों के जीवन को अधिक से अधिक आसान बनाने के लिए हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में मुझे कल दोपहर 12.30 बजे ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की अगली किस्त जारी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इस दौरान देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। मुझे PM-KISAN के कुछ लाभार्थियों के साथ संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। इस योजना से जिस प्रकार हमारे किसान भाई-बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है, वो अत्यंत हर्ष का विषय है।' 

जानिए क्या है पीएम-किसान योजना 

बता दें कि, पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है और इस वित्तीय लाभ को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। 

पीएमओ ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे। 

घर बैठे ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। 
  • इसके बाद दाहिनी तरफ मौजूद फॉर्मर कॉर्नर (Farmers Corner) पर जाएं।
  • यहां आपको बेनीफिशियरी स्टेट्स (Beneficiary Status) का ऑप्शन मिलेगा।
  • बेनीफिशयरी स्टेट्स (Beneficiary Status) के ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनना होगा।
  • आपने जिस विकल्प को चुना है, वह नंबर दिए गए स्थान पर डालें।
  • अब आपको गेट डेटा (Get Data) के लिंक पर क्लिक करना है, अब आपके सामने पूरा डेटा आ जाएगा। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, इस नंबर पर फोन कर लें मदद

पीएम किसान स्कीम के तहत नहीं आया पैसा तो ऐसे करें शिकायत

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 है। अगर आपके खाते में पीएम किसान स्कीम के तहत पैसा नहीं आया है तो आप इसकी शिकायत कर जानकारी ले सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। इसके अलावा मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर भी बात कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को UNSC की समुद्री सुरक्षा पर खुली परिचर्चा की अध्यक्षता करेंगे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement