Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नए युग की शुरुआत, वर्तमान तो सुधरेगा ही भविष्य भी बेहतर होगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि धारा 370 खत्म होने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख में नए युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि इस कदम से वर्तमान तो सुधरेगा ही भविष्य भी बेहतर होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 08, 2019 21:51 IST
PM Modi Speech- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi Speech

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि धारा 370 खत्म होने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख में नए युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि इस कदम से वर्तमान तो सुधरेगा ही भविष्य भी बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि एक परिवार के तौर पर हमने ऐतिहासिक फैसला लिया है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख के भाई बहन अपने अधिकारों से वंचित थे। अब हम सबके प्रयास से ये दूर हो रहा है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को खत्म करने का सपना सरदार पटेल का था...बाबा साहब अंबेडकर का था.. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था..। 

उन्होंने कहा कि मैं प्रत्येक देशवासी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग यही सोचते थे कि जो व्यवस्था चल रही है वह नहीं बदलेगी। अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही हुआ कि ये बदलेगा ही नहीं। इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों को जो हानि हो रही थी इसकी कहीं चर्चा ही नहीं हो रही थी। हैरानी की बात है कि कोई यह भी नहीं बता पाया कि इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों जीवन में क्या बदलाव आया। यह किस तरह जम्मू कश्मीर के लिए लाभदायक है यह कोई नहीं बता रहा था।

पीएम मोदी ने कहा कि इससे अलगाववाद आतंकवाद परिवारवाद और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के अलावा और कुछ नहीं मिला। इसका उपयोग कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था। पिछले तीन दशक में 42 हजार लोग मारे गए। 

आपको बता दें कि कश्मीर से धारा 370 खत्म होने के फैसले के बाद पीएम मोदी का यह पहला भाषण है। 05 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया था और वहां दो तिहाई से ज्यादा बहुमत से यह पारित हुआ। इसके अगले दिन 06 अगस्त को इसे लोकसभा में पेश किया गया और यहां भी यह भारी बहुमत से पारित हुआ। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement