Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी 27 जुलाई को करेंगे ICMR की तीन अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की नोएडा, कोलकाता और मुंबई में तीन नई प्रयोगशालाओं का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2020 23:21 IST
PM Modi to inaugurate three new high-throughput labs of ICMR on 27th July- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ANI PM Modi to inaugurate three new high-throughput labs of ICMR on 27th July

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की नोएडा, कोलकाता और मुंबई में तीन नई प्रयोगशालाओं का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे। इस अवसर पर इन राज्यों के मुख्यमंत्री अर्थात् योगी आदित्यनाथ, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे भी इस आयोजन में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित रहेंगे। 

आईसीएमआर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोविड-19 जांच क्षमता बढ़ाने पर परामर्श जारी किया 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 जांच क्षमता बढ़ाने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक विधियों को लेकर परामर्श जारी किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन और आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने 17 जुलाई को एक संयुक्त पत्र में कहा कि उभरते परिदृश्य में जांच क्षमता बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। 

पत्र में कहा गया कि जांच क्षमता में वृद्धि अधिक कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं और मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं की मौजूदा जांच क्षमता को मजबूत कर प्राप्त की जा सकती है। इसमें कहा गया, ‘‘इस संबंध में, देश में कोविड-19 जांच को मजबूत करने के लिए एक रणनीति पर विचार किया जाता रहा है जिसे राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों तथा केंद्र सरकार के तहत आईसीएआर, डीबीटी, डीएसटी और डीएसआईआर जैसी वैज्ञानिक इकाइयों से समन्वित प्रयास की आवश्यकता है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement