Friday, March 29, 2024
Advertisement

'मन की बात': ये हैं कुत्तों की सबसे बेहतरीन Indian Breed, पीएम मोदी ने लोगों को इन्हें पालने की दी सलाह

Best Indian breed of Dogs PM Modi Mann Ki Baat :

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 30, 2020 12:00 IST
Best Indian Breeds of Dogs- India TV Hindi
Image Source : AIR Best Indian Breeds of Dogs

अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना और सुरक्षाबलों में योगदान दे रहे भारतीय नस्ल के कुत्तों का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में उन्हें अधिकारियों ने भारतीय नस्ल की नस्लों की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले कुछ समय में आर्मी, CISF, NSG ने मुधोल हाउंड dogs को trained करके dog squad में शामिल किया है, CRPF ने कोम्बाई dogs को शामिल किया है। Indian Council of Agriculture Research भी भारतीय नस्ल के Dogs पर research कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के कार्यक्रम में कुछ अन्य भारतीय ब्रीड्स का भी नाम लिया। ये ब्रीड हैं मुधोल हाउंड्स, हिमाचली हाउंड, राजापलायम, चिप्पीपराई और कोम्बाई। प्रधानमंत्री ने बताया कि ये न सिर्फ विदेशी नस्लों से बेहतर भारतीय ब्रीड हैं वहीं इन्हें पालने का खर्च भी कम आता है। भारतीय परिवेश में पले बढ़े होने के चलते इन्हें यहां के मौसम में ढलने में कोई खास परेशानी नहीं होगी। 

PM मोदी ने 'मन की बात' में किया कई मोबाइल ऐप्स का जिक्र, जानिए- क्या-क्या कहा

विशेष अभियानों में की बड़ी मदद 

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्वान दल की डिजास्टर मैनेजमेंट और रेस्क्यू मिशन में भी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं | भारत में तो NDRF ने ऐसे दर्जनों डॉग्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया है। कहीं भूकंप आने पर, ईमारत गिरने पर, मलबे में दबे जीवित लोगों को खोज निकालने में ये बहुत expert होते हैं।

PM मोदी के 'मन की बात', कहा- लोकल खिलौनों के लिए वोकल बनना है

रॉकी को किया याद

प्रधानमंत्री ने अपनी मन की बात में रॉकी नाम के कुत्ते को भी याद किया। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही आपने शायद TV पर एक बड़ा भावुक करने वाला दृश्य देखा होगा, जिसमें, बीड पुलिस अपने साथी Dog रॉकी को पूरे सम्मान के साथ आख़िरी विदाई दे रही थी। रॉकी ने 300 से ज्यादा केसों को सुलझाने में पुलिस की मदद की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement